यहां मदरसे के छात्र बोले, देश का नाम 'उत्तरप्रदेश', पीएम 'टीपू सुल्तान'

सहसपुर के रामपुर स्थित मदरसे में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से बदहाल है। यहां बच्चों को न तो अपने देश का नाम पता है न ही पीएम का नाम।

By Edited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 08:23 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 08:26 AM (IST)
यहां मदरसे के छात्र बोले, देश का नाम 'उत्तरप्रदेश', पीएम 'टीपू सुल्तान'
यहां मदरसे के छात्र बोले, देश का नाम 'उत्तरप्रदेश', पीएम 'टीपू सुल्तान'

देहरादून, [जेएनएन]: एक बार फिर मदरसे अपनी शिक्षा को लेकर चर्चा में हैं। जानकर हैरानी होगी कि सातवीं-आठवीं कक्षा के छात्रों को देश का नाम तक मालूम नहीं। जब छात्रों से देश का नाम पूछा गया तो जवाब मिला, 'उत्तर प्रदेश'। हद तो तब हुई, जब देश के प्रधानमंत्री का नाम पूछे जाने पर छात्रों ने टीपू सुल्तान बताया। जी हां, ये हैरान करने वाली तस्वीर उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग की ओर से रामपुर (सहसपुर) के एक मदरसे के निरीक्षण के दौरान देखने को मिली है। 

आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी के नेतृत्व में गुरुवार को रामपुर स्थित मदरसे में निरीक्षण को पहुंची टीम ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान मदरसे की शिक्षा की गुणवत्ता जांचने के लिए सातवीं-आठवीं कक्षा के छात्रों से सामान्य ज्ञान से जुड़े कई सवाल भी पूछे गए। सदस्यों ने पूछा कि बताओ देश को किसने आजाद कराया तो छात्रों को कुछ समझ नहीं आया कि क्या जवाब दिया जाए। 

इसके बाद देश का नाम पूछा तो छात्रों ने थोड़ा सोचकर जवाब दिया 'उत्तर प्रदेश'। यह जवाब सुनकर आयोग की अध्यक्ष और सदस्य हैरान रह गईं। फिर देश के पीएम के बारे में पूछा तो 'टीपू सुल्तान' जवाब में सुनकर सदस्यों का पारा चढ़ गया। सदस्यों ने मदरसा संचालक को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि इससे छात्रों को दी जा रही शिक्षा के स्तर का पता चलता है। आयोग ने मदरसा संचालक को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के सख्त निर्देश दिए। ऐसा नहीं होने पर भविष्य में मदरसे के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात भी कही। मदरसा बोर्ड ने झाड़ा पल्ला 

उत्तराखंड मदरसा बोर्ड के डिप्टी रजिस्ट्रार से इस बारे में पूछे जाने पर कहा गया कि यह मदरसा बोर्ड में नहीं, बल्कि शिक्षा विभाग में पंजीकृत है। इसलिए मदरसा बोर्ड का मदरसे पर कोई नियंत्रण नहीं है। यदि मदरसा बोर्ड में पंजीकृत होता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती।

यह भी पढ़ें: गढ़वाल विवि की ये अनदेखी हजारों छात्रों पर पड़ रही है भारी

यह भी पढ़ें: नैक के लिए आवेदन करेंगे सरकारी कॉलेज: डॉ रावत

chat bot
आपका साथी