दैनिक जागरण की संस्कारशाला: 'बदल गया राजकुमार से' बच्चों ने सीखा कैसे करें घमंड का त्याग

दैनिक जागरण की संस्कारशाला में प्रकाशित कहानी बदल गया राजकुमार से विद्यार्थियों ने घमंड के चलते होने वाली हानि और घमंड का त्याग करने की शिक्षा प्राप्त की। विभिन्न विद्यालय प्रशासन की ओर से संस्कारशाला की कहानी को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बच्चों को पढ़कर सुनाया गया।

By Edited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 07:05 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 03:54 PM (IST)
दैनिक जागरण की संस्कारशाला: 'बदल गया राजकुमार से' बच्चों ने सीखा कैसे करें घमंड का त्याग
संस्कारशाला ने सिखाया घमंड का त्याग करना। जागरण

देहरादून, जेएनएन। दैनिक जागरण की संस्कारशाला में प्रकाशित कहानी 'बदल गया राजकुमार' से विद्यार्थियों ने घमंड के चलते होने वाली हानि और घमंड का त्याग करने की शिक्षा प्राप्त की। विभिन्न विद्यालय प्रशासन की ओर से संस्कारशाला की कहानी को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बच्चों को पढ़कर सुनाया गया और उससे क्या शिक्षा मिलती है इसके बारे में बताया गया। बच्चों ने भी इस कहानी को ऑनलाइन पढ़ा और इससे जुड़े प्रश्नों के उत्तर भी दिए। 

हर साल नैतिक मूल्यों और संस्कारों से जुड़े इस कार्यक्रम में हजारों बच्चे और स्कूल बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। इस साल कोरोना संक्रमण को देखते हुए संस्कारशाला के कार्यक्रम ऑनलाइन चलाए जा रहे हैं। इस हफ्ते शिक्षकों ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बदल गया राजकुमार कहानी के माध्यम से बच्चों को बताया कि कैसे एक व्यक्ति घमंड के चक्रव्यूह में फंसता है और इस चक्रव्यूह को कैसे तोड़ा जा सकता है। घमंड कैसे हमारे दिमाग पर हावी होकर हमारे व्यक्तित्व और संबंधों को खराब कर सकता है, बच्चों को यह सीख भी दी गई। 
कार्यक्रम के तहत ओक ग्रोव स्कूल, झड़ीपानी, मसूरी में अध्यापक विनय कुमार, सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल में अध्यापिका किरन रमोला, यूनिवर्सल एकेडमी में सौम्या मिश्रा, साईग्रेस एकेडमी इंटरनेशनल स्कूल में अध्यापिका कुसुम पंवार और सनातन धर्म इंटर कॉलेज (बन्नू स्कूल) में प्रधानाचार्य राजेश चंद्र शर्मा ने विद्यार्थियों को इस हफ्ते के संस्कार 'घमंड का चक्रव्यूह' पर ऑनलाइन क्लॉसेस के दौरान कहानी सुनाई। विद्यार्थियों ने कहानी पर आधारित प्रश्नों के उत्तर प्रोजेक्ट के रूप में दिए। 
श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल, सहस्रधारा रोड में छात्रा कशिश, पटेल नगर ब्रांच में अध्यापिका सुनैना रतूड़ी ने ऑनलाइन कक्षा के दौरान विद्यार्थियों को कहानी सुनाई। लक्ष्मण चौक स्थित अखिल भारतीय महिला आश्रम में भी सभी बालिकाओं के लिए विशेष आयोजन किया गया। आश्रम की प्रधान सविता अग्रवाल ने इस हफ्ते के संस्कार पर कहानी सुनाई। बालिकाओं ने इस कहानी से संबंधित प्रश्नों के उत्तर प्रोजेक्ट के माध्यम से दिए।
chat bot
आपका साथी