उत्तराखंड: शिक्षा विभाग को जल्द मिलेंगे नौ अपर निदेशक, रिक्त पदों पर डीपीसी जारी

शिक्षा विभाग में नौ संयुक्त शिक्षा निदेशक जल्द अपर निदेशक बनेंगे। अपर निदेशक के रिक्त पदों पर डीपीसी हो चुकी है। जल्द ही इनपर पदोन्नति के आदेश जारी किए जाएंगे। इसके बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक के रिक्त पदों पर डीपीसी होगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:30 AM (IST)
उत्तराखंड: शिक्षा विभाग को जल्द मिलेंगे नौ अपर निदेशक, रिक्त पदों पर डीपीसी जारी
शिक्षा विभाग को जल्द मिलेंगे नौ अपर निदेशक।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में शिक्षा विभाग में नौ संयुक्त शिक्षा निदेशक जल्द अपर निदेशक बनेंगे। अपर निदेशक के रिक्त पदों पर डीपीसी हो चुकी है। जल्द ही इनपर पदोन्नति के आदेश जारी किए जाएंगे। इसके बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक के रिक्त पदों पर डीपीसी होगी। प्रदेश में शिक्षा विभाग में निदेशक का एक, अपर निदेशक के नौ और संयुक्त निदेशक के 11 पद रिक्त हैं। 

उप निदेशकों के 12 और खंड शिक्षाधिकारियों के 50 से ज्यादा पद खाली हैं। रिक्त पदों पर निचले क्रम के अधिकारियों को प्रभार सौंपकर काम चलाया जा रहा है। अपर निदेशक के रिक्त पदों पर डीपीसी हो चुकी है। नौ पदों पर डीपीसी की दौड़ में 23 अधिकारी रहे हैं। अपर निदेशक पद की डीपीसी में चयन का आधार ज्येष्ठता के स्थान पर श्रेष्ठता है। दरअसल, शिक्षाधिकारी पदोन्नति के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। वार्षिक चरित्र पंजिकाओं में प्रविष्टि दर्ज न होने की वजह से सालभर से ज्यादा समय तक पदोन्नति बाधित रही। पदोन्नति के लिए चरित्र पंजिकाओं में वर्ष 2019-20 की प्रविष्टियां दर्ज की गईं। 

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के शिक्षाधिकारियों की डीपीसी जल्द करने के निर्देश रंग लाए हैं। अपर निदेशक पदों पर डीपीसी के बाद अब संयुक्त शिक्षा निदेशक के रिक्त पदों के लिए डीपीसी की कसरत तेज कर दी गई है। अपर निदेशक पदों पर पदोन्नति आदेश जारी होने के बाद संयुक्त निदेशक पदों के लिए डीपीसी होगी।

यह भी पढ़ें- सीबीएसई ने दसवीं की परीक्षा की रद तो 12 वीं की तारीखों में बदलाव, दून के विद्यार्थियों और अभिभावकों की जुदा है राय

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी