विद्यालयों को खोलने की कवायद में जुटा शिक्षा विभाग

संवाद सहयोगी विकासनगर अनलॉक में विद्यालयों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है। खंड शिक्षाधिकारी विकास नगर ने बुधवार को कई कॉलेजों का निरीक्षण किया और विद्यालय प्रबंधन को दिशा निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 09:02 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 09:02 PM (IST)
विद्यालयों को खोलने की कवायद में जुटा शिक्षा विभाग
विद्यालयों को खोलने की कवायद में जुटा शिक्षा विभाग

संवाद सहयोगी, विकासनगर: अनलॉक में विद्यालयों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है। खंड शिक्षा अधिकारी विकासनगर वीपी सिंह ने बुधवार को होरावाला, बरोटीवाला व सोरना डोभरी स्थित राजकीय इंटर कॉलेजों का निरीक्षण किया। दो नवंबर से विद्यालयों को खोलने की तैयारियों के तहत क्षेत्र के सभी विद्यालयों में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सुरक्षा के इंतजाम का जायजा लिया। बीईओ ने बताया कि संक्रमण की रोकथाम के लिए हर स्तर पर विद्यालय परिसर को सुरक्षित रखे जाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

दो नवंबर से कक्षा दस व बारह के लिए छात्र-छात्राओं के लिए स्कूलों को खोलने की सरकारी योजना पर शिक्षा विभाग ने काम शुरू कर दिया है। क्षेत्र के सभी विद्यालयों में साफ-सफाई, सैनिटाइजर का छिड़काव आदि की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बताते चलें कि विकासनगर ब्लाक में कक्षा दस के 17 व कक्षा बारह के 25 राजकीय विद्यालय हैं। इसके अलावा 18 सीबीएसई व अन्य बोर्ड से संबद्ध विद्यालय हैं। विद्यालयों में संक्रमण की ²ष्टि से किए जा रहे उपायों का जायजा भी शिक्षा विभाग निरंतर ले रहा है। इसी क्रम में विकासनगर के खंड शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह ने बुधवार को होरावाला, बरोटीवाला व सोरना डोभरी स्थित राजकीय इंटर कॉलेजों का निरीक्षण किया। होरावाला में सुरक्षा की ²ष्टि से इंतजाम नहीं होने पर उन्होंने विद्यालय प्रबंधन को दिशा निर्देश दिए। और दो दिन के अंदर व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में साफ-सफाई सैनिटेशन के अलावा प्रत्येक दिन विद्यालय आने वाले छात्र-छात्राओं की थर्मल जांच, हैंडवॉश की व्यवस्था व अनिवार्य रूप से मास्क लगाना व शारीरिक दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था आदि सावधानियां बरती जाएंगी। इसके अलावा यदि किसी विद्यार्थी की तबियत खराब होती है तो उसे तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाने की व्यवस्था भी विभाग की ओर से की जाएगी। निजी व अन्य बोर्ड से संचालित होने वाले विद्यालयों को भी संक्रमण की ²ष्टि से जारी की गई गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि विद्यालयों में किसी प्रकार की लापरवाही पाई गई, ऐसे विद्यालयों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी