देहरादून में तय मार्ग पर चलेंगे ई-रिक्शा, वरना कर दिए जाएंगे सीज

शहर में सुगम यातायात के लिए नासूर बनते जा रहे ई-रिक्शा पर कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग की टीम और पुलिस संयुक्त चेकिंग करेगी। आरटीओ (प्रवर्तन) संदीप सैनी ने ई-रिक्शा संचालकों को शहर में तय 31 मार्ग पर ई-रिक्शा संचालन की हिदायत दी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:43 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:43 PM (IST)
देहरादून में तय मार्ग पर चलेंगे ई-रिक्शा, वरना कर दिए जाएंगे सीज
परिवहन विभाग द्वारा सीज किए गए इ-रिक्शा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। शहर में सुगम यातायात के लिए नासूर बनते जा रहे ई-रिक्शा पर कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग की टीम और पुलिस संयुक्त चेकिंग करेगी। आरटीओ (प्रवर्तन) संदीप सैनी ने ई-रिक्शा संचालकों को शहर में तय 31 मार्ग पर ई-रिक्शा संचालन की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित मार्ग पर दौड़ रहे ई-रिक्शा को सीज किया जाएगा। इसके अलावा विक्रमों पर भी लगाम लगाने के आदेश दिए गए हैं। ठेका परमिट के बावजूद फुटकर सवारी बैठा रहे विक्रम के चालान के आदेश दिए हैं।

शहर के मुख्य मार्गों पर प्रतिबंध के बाद भी ई-रिक्शा पूरे शहर में बेधड़क दौड़ रहे हैं। डेढ़ साल पहले फरवरी में राज्य सरकार की ओर से डीआइजी ट्रैफिक केवल खुराना की अध्यक्षता में गठित समिति ने ई-रिक्शा के लिए 31 मार्ग तय किए थे। समिति ने आदेश दिया था कि शहर के बीच में ई-रिक्शा के संचालन पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा, मगर इसका अनुपालन नहीं हुआ। अब मंगलवार को सिटी बस संचालकों ने अवैध तरीके से दौड़ रहे ई-रिक्शा व विक्रमों पर कार्रवाई के लिए हड़ताल की चेतावनी दी, तब जिम्मेदार परिवहन विभाग की आंखें खुलीं। समिति ने छात्र-छात्राओं को राहत देने के लिए जाखन से डीआइटी, मसूरी डायवर्जन से राजपुर के साथ ही ग्राफिक एरा का आंतरिक मार्ग एवं नंदाकी चौकी से बिधौली मार्ग पर ई-रिक्शा संचालन की अनुमति दी थी। वहीं, विक्रमों का संचालन ठेका परमिट के तहत होता है। ऐसे में वह फुटकर सवारी नहीं बैठा सकते, पर पूरे शहर में विक्रम जगह-जगह रुककर सवारी बैठाते हैं। आरटीओ सैनी ने परिवहन व यातायात नियम तोड़ने वाले विक्रमों और ई-रिक्शा पर बुधवार से सात दिन अभियान चलाकर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

पहले दिन आठ ई-रिक्शा सीज

परिवहन व पुलिस की संयुक्त टीम ने बुधवार को पहले दिन आठ ई-रिक्शा को सीज किया जो शहर के मुख्य मार्ग पर दौड़ रहे थे। आरटीओ संदीप सैनी ने बताया कि एक ई-रिक्शा का चालान किया गया।

ई-रिक्शा के लिए यह मार्ग हैं तय त्यागी रोड, एमडीडीए कालोनी, चंदर रोड आदि। चंदर नगर पोस्टमार्टम वाली गली सड़क से चंदर रोड, रेसकोर्स आदि। रेसकोर्स चौक से रेसकोर्स, पुलिस लाइन, आफिसर्स कालोनी आदि। माता मंदिर रोड से अजबपुर कलां सरस्वती विहार आदि। अजबपुर सड़क के समस्त अजबपुर क्षेत्र, प्रकाश विहार आदि। रिस्पना पुल से आगे बायीं तरफ की दोनों सड़के जैसे बद्रीश कालोनी, सारथी विहार आदि। जोगीवाला चौक से बद्रीपुर का समस्त क्षेत्र। बाईपास से बंजारावाला समस्त क्षेत्र मोथरोवाला आदि। हिम पैलेस से नेहरू कालोनी समस्त क्षेत्र। द्वारिका स्टोर चौक से डालनवाला क्षेत्र बलवीर रोड, ब्राइटलैंड रोड, वेल्हम रोड। आइटी पार्क के अंदर समस्त क्षेत्र एवं कालोनियां। कैनाल रोड कंडोली क्षेत्र। प्रेमनगर में खन्ना साइकिल, कालरा स्वीट शाप चौक से बडोवाला, चाय बागान, ठाकुरपुर समस्त क्षेत्र। कौलागढ़ रोड, राजेंद्र नगर, ओएनजीसी कालोनी, निंबूवाला समस्त क्षेत्र। लालपुल से गांधी ग्राम बस्ती और पटेलनगर क्षेत्र। लालपुल से श्रीमहंत अस्पताल और कारगी का समस्त क्षेत्र। मेन हाईवे और मेन रोड गुलरघाटी वाली रोड से हटकर बालावाला, रांझावाला, मियांवाला, तुनवाला, अपर लोअर और नकरौंदा का समस्त क्षेत्र। विधानसभा तिराहा से डिफेंस कालोनी समस्त क्षेत्र। पुलिया नंबर छह से लाडपुर, रायपुर, तुनवाला आदि। चकराता रोड से मित्रलोक, आदर्श विहार कालोनी, सैयद मोहल्ला आदि। कौलागढ़ से महालेखाकार कार्यालय वाली रोड। आनंदा अस्पताल मार्ग शास्त्री नगर आदि समस्त कालोनी। शहीद दीपक स्मृति द्वार जोगीवाला से जागृति विहार और नवादा से डिफेंस कालोनी। हाथीबड़कला स्थित नयागांव मार्ग। देहराखास स्थित समस्त कालोनी क्षेत्र। मातावाला बाग से पथरीबाग। हरिद्वार रोड स्थित जानकी एकेडमी स्कूल वाले मार्ग पर समस्त कुंज विहार क्षेत्र।

chat bot
आपका साथी