अंधड़ और बारिश बनी आफत, पेड़ और विद्युत पोल धराशायी

मौसम के तल्ख तेवर दुश्वारियां बढ़ा रहे हैं। दून में शनिवार अल सुबह अंधड़ के साथ बारिश से जगह-जगह नुकसान की सूचना है। तेज हवाओं के कारण कई इलाकों में विशालकाय पेड़ और विद्युत पोल टूट गए। बिजली की लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गईं।

Sumit KumarSun, 13 Jun 2021 12:15 PM (IST)
तेज हवाओं के कारण कई इलाकों में विशालकाय पेड़ और विद्युत पोल टूट गए।

जागरण संवाददाता, देहरादून : मौसम के तल्ख तेवर दुश्वारियां बढ़ा रहे हैं। दून में शनिवार अल सुबह अंधड़ के साथ बारिश से जगह-जगह नुकसान की सूचना है। तेज हवाओं के कारण कई इलाकों में विशालकाय पेड़ और विद्युत पोल टूट गए। बिजली  की लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। जिसके चलते घंटों कई कालोनियों में बत्ती गुल रही। इसके अलावा पेड़ गिरने से कहीं दीवारें क्षतिग्रस्त हुईं तो कहीं सड़क और आसपास के भवनों को नुकसान पहुंचा है। संबंधित विभाग सुबह से ही राहत कार्य में जुटे रहे।

सुबह चार बजे के करीब दून में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। जिससे शहर में काफी नुकसान की सूचना है। विधानसभा रोड स्थित सैनिक कालोनी में बिजली के पोल व तारों पर गिरे पड़े को उडऩ कटर की सहायता से काटा गया और पेड़ को किनारे कर यातायात सुचारू किया गया। पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक यातायात के आवास पर एक पेड़ गिरा गया।

जिसके नीचे एक सरकारी वाहन स्कार्पियो, एक पर्सनल कार, एक बाइक भी दब गई। पेड़ को काटकर वाहनों को निकाला गया। द्वारिका स्टोर ईसी रोड पर भी एक पेड़ गिर गया। जिसे स्थानीय निवासियों ने फायर सर्विस यूनिट के पहुंचने से पहले ही रोड के किनारे कर दिया था। जिलाधिकार्यालय गेट नंबर एक के पास एक विशालकाय पेड़ गिरने से मार्ग अवरुद्ध हो गया। फायर सर्विस यूनिट ने वुडन कटर की सहायता से पेड़ को काटकर मार्ग को खोला। लक्ष्मी रोड डालनवाला पर भी एक पेड़ गिर गया। जिस कारण रोड बंद हो गई थी, जिसे फायर यूनिट ने हटाया। कैनाल रोड के पास एक पेड़ गिर गया था। जिससे मार्ग अवरुद्ध हो गया था। हाथीबड़कला में कालीदास मार्ग पर भी पेड़ गिर गया था। इसके अलावा बुद्धा चौक के पास पेड़ बिजली के तारों के ऊपर गिर गया, जिससे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति भी बाधित रही। राजपुर रोड साईं मंदिर के पास पेड़ गिरने से बिजली के पोल को खासा नुकसान पहुंचा। इसके अलावा सहस्रधारा रोड, गढ़ी कैंट, क्लेमेनटाउन समेत कई अन्य इलाकों में भी पेड़ और बिजली के पोल गिरने की सूचना है।

यह भी पढ़ें- सुशीला तिवारी अस्पताल में व्यसन निवारण वार्ड शुरू करने को छह सदस्यीय कमेटी गठित

घंटों रही बिजली गुल

विद्युत पोल क्षतिग्रस्त होने और लाइनों पर पेड़ गिरने के कारण कई कालोनियों की बत्ती गुल हो गई। पोल व लाइनों की मरम्मत के बाद विद्युत आपूर्ति सुचारू हो सकी। देहराखास, डालनवाला, राजपुर रोड, कैनाल रोड आदि क्षेत्रों में तीन घंटे के करीब बिजली गुल रही।

वहीं ईसी रोड, बुद्धा चौक और गढ़ी कैंट में विद्युत आपूर्ति सुचारू करने में पांच घंटे लगे।

पासिंग आउट परेड से पहले टेंट पर गिरा पेड़

शनिवार को भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड का आयोजन किया जाना था। इसकी शुरुआत का समय छह बजे रखा गया था। लेकिन, पांच बजे के करीब यहां परिसर के बाहर सड़क किनारे लगा विशालकाय पेड़ टूटकर भीतर की ओर गिर गया। पेड़ सीधा टेंट के ऊपर गिरा जहां दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। इससे आइएमए की दीवार को भी खासा नुकसान पहुंचा। पेड़ को काटकर हटाने में करीब दो घंटे लगे। जिसके चलते आइएमए का कार्यक्रम छह बजे की बजाय आठ बजे शुरू हुआ। गनीमत रही कि आयोजन शुरू होने के बाद यह घटना नहीं हुई।

यह भी पढ़ें- Corona Curfew: कोरोना कर्फ्यू का सदुपयोग कर बढ़ा रहे कुकिंग स्किल, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.