देहरादून में बिजली कटने पर भी जारी रहेगी पेयजल आपूर्ति, पढ़ि‍ए पूरी खबर

इस बार गर्मियों में बिजली जाने पर भी पेयजल आपूर्ति सुचारू रहे इसके लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। कुछ नलकूपों पर लगे जनरेटरों को दुरुस्त कर दिया गया है। कुछ जनरेटर किराये पर लिए जा रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 09:14 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 10:29 PM (IST)
देहरादून में बिजली कटने पर भी जारी रहेगी पेयजल आपूर्ति, पढ़ि‍ए पूरी खबर
इस बार बिजली जाने पर भी पेयजल आपूर्ति सुचारू रहे, इसके लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में समय से पहले ही गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में बिजली कटौती और पानी की आपूर्ति बाधित होने की चिंता सताने लगी है। डिमांड के अनुसार पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने को जल संस्थान भी तैयारियों में जुट गया है। इस बार बिजली जाने पर भी पेयजल आपूर्ति सुचारू रहे, इसके लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। कुछ नलकूपों पर लगे जनरेटरों को दुरुस्त कर दिया गया है। कुछ जनरेटर किराये पर लिए जा रहे हैं। यही नहीं, क्षतिग्रस्त लाइनों को तत्काल दुरुस्त करने को भी अतिरिक्त टीम लगाई जा रही है। 

गर्मियां आते ही दून के अधिकांश इलाकों में पेयजल का संकट पैदा हो जाता है। हर बार तमाम इंतजामों के बावजूद जल संस्थान को जनता के गुस्से का सामना करना पड़ता है। बीते वर्ष कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण पेयजल आपूर्ति काफी हद तक सुचारू रही, लेकिन अब काफी हद तक हालात सामान्य हैं और गर्मी ने भी तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मौसम के मिजाज को देखते हुए भी प्रतीत हो रहा है कि इस बार भीषण गर्मी पड़ सकती है। जल संस्थान के अनुसार, शहर के करीब 32 बड़े नलकूपों पर जनरेटर लगे हैं। जिन्हें दुरुस्त किया जा रहा है। वहीं 30 से अधिक जनरेटर किराये पर लेने की तैयारी है।

निलिमा गर्ग (प्रबंध निदेशक, जल संस्थान) ने कहा कि गर्मियों में पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने के लिए हम तैयारियों में जुट गए हैं। जनरेटरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। साथ ही टैंकरों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। निजी कंपनियों से अनुबंध कर टैंकर और जनरेटर जुटाए जा रहे हैं। लाइनों की तत्काल मरम्मत के लिए भी अतिरिक्त टीम तैनात की जा रही है। 

देहरादून में जल संस्थान के संसाधन

नलकूप, 292 मिनी नलकूप, 198 जलाशय, 522 जल संयोजन, तीन लाख स्टैंड पोस्ट, 1756 स्टेबलाइजर, 112 टैंकर, 14 जनरेटर, 32

इन क्षेत्रों में रहती है पेयजल किल्लत

गर्मियों में चंद्रबनी, स्मिथनगर, सरस्वती विहार, प्रवेश विहार, नेशविला रोड, डोभालवाला, बंजारावाला, इंदिरापुरम, अलकनंदा एनक्लेव, जीएमएस रोड, चमनपुरी आदि क्षेत्रों में बेहद कम आपूर्ति हो पाती है।

यह भी पढ़ें-विधायक जोशी ने पेयजल सचिव से की मुलाकात, योजना के लिए धनराशि जारी करने की मांग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी