चकराता में गहराया पेयजल संकट, लोग परेशान

चकराता छावनी बाजार चकराता और आसपास के बस्ती क्षेत्र में पिछले कई दिनों से पेयजल समस्या हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 03:55 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 03:55 AM (IST)
चकराता में गहराया पेयजल संकट, लोग परेशान
चकराता में गहराया पेयजल संकट, लोग परेशान

संवाद सूत्र, चकराता: छावनी बाजार चकराता और आसपास के बस्ती क्षेत्र में पिछले कई दिनों से पेयजल संकट गहराने से सैकड़ों लोग बेहाल है। पेयजल समस्या से जूझ रहे लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। पेयजल व्यवस्था का जिम्मा संभाले सीपीडब्ल्यूडी की उदासीनता बस्तीवासियों और चकराता में तैनात विभिन्न विभाग के कर्मियों पर भारी पड़ रही है। कोरोना संकट के इस दौर में सीएचसी चकराता में पिछले पांच दिनों से पेयजल व्यवस्था प्रभावित है। हालत यह है कि पूरे दिन में सिर्फ पौने घंटे आपूर्ति हो रही है। इससे चिकित्सकों एवं स्टाफ कर्मियों और उपचार के लिए आए मरीज के साथ तीमारदारों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

स्थानीय निवासियों की माने तो छावनी बाजार चकराता और बस्ती क्षेत्र के लिए बनी दशकों पुरानी पेयजल लाइन देखरेख की कमी से बदहाली के कगार पर है। चकराता में स्थापित 22वां प्रतिष्ठान (टू-टू इस्टैब्लिशमेंट) आर्मी एरिया से छावनी बाजार और आसपास के बस्ती क्षेत्र को पेयजल आपूर्ति होती है। दशकों पहले चकराता से कुछ दूर आगे बजरीखान स्त्रोत से बनी पेयजल लाइन से छावनी परिषद में रह रहे सैकड़ों परिवारों और विभिन्न सरकारी संस्थान में तैनात कई कर्मचारियों को पीने का पानी मिलता है। बताया जा रहा है पिछले कुछ समय से पुराने जल स्त्रोत में पानी की मात्रा घटने से छावनी क्षेत्र में पेयजल संकट खड़ा हो गया।

सीएचसी चकराता में तैनात वरिष्ठ सर्जन डा. नरेंद्र चौहान ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के चलते सीएचसी चकराता में करीब 60 स्वास्थ्य कर्मियों का स्टाफ तैनात है। इसके अलावा यहां वैक्सीनेशन और उपचार के लिए बड़ी संख्या में लोग दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों से आते हैं। राजकीय अस्पताल में पिछले पांच दिनों से पेयजल व्यवस्था प्रभावित है। शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही। कोविड के चलते अस्पताल में मरीजों के साथ आए तीमारदार और वैक्सीनेशन के लिए पहुंच रहे सैकड़ों लोग पेयजल को तरस रहे हैं।

-----------------

चकराता में पेयजल की समस्या काफी समय से है। करीब डेढ़ दशक पहले छावनी बाजार व बस्ती क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सही थी, लेकिन इसके बाद व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ। दो दिन पहले मुख्य अधिशासी अधिकारी से मुलाकात कर समस्या बताई। पूर्व में बनी पेयजल लाइन से अलग-अलग जगह आपूर्ति को नई लाइन टेप करने से छावनी क्षेत्र में पानी की समस्या हो गई। फिलहाल यहां पूरे दिन में एक बार मुश्किल से सुबह सात से आठ बजे के बीच पौने घंटे पेयजल आपूर्ति हो रही है। ऐसे में यहां पर पेयजल की किल्लत हो रही है।

चंदन रावत, निवर्तमान उपाध्यक्ष छावनी परिषद

----------------

चकराता में पेयजल समस्या सुलझाने को आसपास क्षेत्र में नए जलस्त्रोत की तलाश की जा रही है। इसमें जिला व स्थानीय प्रशासन से भी सहयोग लिया जा रहा है। नए जलस्त्रोत का पता चलते ही पेयजल लाइन बनाने को प्रस्ताव मंजूरी के लिए उच्चाधिकारियों के पास भेजा जाएगा, जिससे छावनी क्षेत्र में पेयजल संकट दूर हो सकेगा।

कुनाल रोहिला, मुख्य अधिशासी अधिकारी एवं सीइओ छावनी परिषद चकराता

chat bot
आपका साथी