गर्मी बढ़ने के साथ ही यमकेश्वर के कई गांवों में पेयजल संकट, ग्रामीण परेशान

गर्मी बढ़ने के साथ ही पौड़ी जनपद के यमकेश्वर ब्लॉक के कई गांव में पानी का संकट गहराने लगा है। पेयजल स्रोत सूखने से गांवों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने लगी है। यमकेश्वर प्रखंड के कई गांवों इन दिनों पानी की समस्या बनी हुई है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 04:38 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 04:38 PM (IST)
गर्मी बढ़ने के साथ ही यमकेश्वर के कई गांवों में पेयजल संकट, ग्रामीण परेशान
गर्मी बढ़ने के साथ ही यमकेश्वर के कई गांवों में पेयजल संकट, ग्रामीण परेशान।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। गर्मी बढ़ने के साथ ही पौड़ी जनपद के यमकेश्वर ब्लॉक के कई गांव में पानी का संकट गहराने लगा है। पेयजल स्रोत सूखने से गांवों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने लगी है। यमकेश्वर प्रखंड के कई गांवों इन दिनों पानी की समस्या बनी हुई है। प्रखंड के तिमली-अकरा गांव की आबादी भी इन दिनों पेयजल संकट से जूझ रही है। गांव के लिए नौगांव तल्ला के निकट स्थित चमेली स्रोत से पेयजल की आपूर्ति होती है। मगर, पिछले कुछ समय से गर्मी बढ़ने के साथ यह पेयजल स्रोत सूख गया है, जिससे गांव में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। 

नीलकंठ महादेव मंदिर और आसपास के क्षेत्र में भी पिछले कुछ दिनों से पानी की किल्लत बनी हुई है। ग्राम प्रधान तिमली-अकरा राजेश्वरी देवी ने बताया कि पेयजल की समस्या से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि इन दिनों बड़ी संख्या में प्रवासी गांव में पहुंचे हैं। नागरिकों को स्वयं तथा पालतू मवेशियों के लिए पानी जुटाना मुश्किल साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जल संस्थान से टैंकर के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की मांग की गई थी। मंगलवार को जिला पंचायत सदस्य आरती गौड़ व नितिन बडोला के प्रयासों से क्षेत्र में पेयजल के टैंकर पहुंचाए गए, जिससे कुछ राहत मिली है। उन्होंने जल संस्थान से पेयजल संकट का स्थायी समाधान होने तक क्षेत्र में टैंकर के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करने की मांग की है।

ग्रामीण क्षेत्र में लगाए जाएं टीकाकरण शिविर

जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने मुख्यमंत्री से ऋषिकेश के ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के लिए कैंप लगाने की मांग की है। मंगलवार को जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को ज्ञापन सौंपा। इसमें उन्होंने बताया कि जिला पंचायत श्यामपुर क्षेत्र के अंतर्गत पांच ग्राम सभाएं आती हैं। इसमें लगभग सात हजार की जनसंख्या निवासरत है। कोरोना महामारी के चलते लोग अपने घरों से बाहर नहीं आना चाहते हैं। 

टीकाकरण की व्यवस्था एम्स व राजकीय चिकित्सालय में की गई है, जो कि श्यामपुर क्षेत्र से काफी दूरी पर है। इससे लोग वहां जाने से कतरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजकीय चिकित्सालय व एम्स में भीड़भाड़ होने के कारण संक्रमण का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। उन्होंने मुख्यमंत्री से श्यामपुर क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम सभा के अलावा छिद्दरवाला, रायवाला, हरिपुरकलां आदि में भी टीकाकरण कैंप लगाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें- लगातार घट रहा गौला का जलस्तर, 48 क्यूसेक पहुंचा, सिंचाई के लिए गहरा रहा संकट

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी