डा. जेपी शर्मा अध्यक्ष, दीपक सिंघल बने महासचिव; हीमोफीलिया सोसाइटी देहरादून चैप्टर की वार्षिक आमसभा

हीमोफीलिया सोसाइटी देहरादून चैप्टर की वार्षिक आमसभा एवं मेडिकल एजुकेशन का कार्यक्रम इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियर सभागार में आयोजित किया गया। जिसमें प्रदेशभर से आए 150 हीमोफीलिया पीडि़तों ने प्रतिभाग किया और 50 मरीजों की जांच की गई। सचिव दीपक सिंघल ने बताया कि संस्था कार्य कर रही है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 05:06 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:06 PM (IST)
डा. जेपी शर्मा अध्यक्ष, दीपक सिंघल बने महासचिव; हीमोफीलिया सोसाइटी देहरादून चैप्टर की वार्षिक आमसभा
हीमोफीलिया सोसाइटी देहरादून चैप्टर की वार्षिक आमसभा एवं मेडिकल एजुकेशन का कार्यक्रम इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियर सभागार में आयोजित किया गया।

जागरण संवाददाता, देहरादून: हीमोफीलिया सोसाइटी देहरादून चैप्टर की वार्षिक आमसभा एवं मेडिकल एजुकेशन का कार्यक्रम इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियर सभागार में आयोजित किया गया। जिसमें प्रदेशभर से आए 150 हीमोफीलिया पीडि़तों ने प्रतिभाग किया और 50 मरीजों की जांच की गई।

सचिव दीपक सिंघल ने बताया कि प्रदेश के हीमोफीलिया पीडि़तों के उत्थान के लिए संस्था कार्य कर रही है। हीमोफीलिया एक प्रकार का रक्त विकार होता है, जिसमें पीडि़त व्यक्ति को अंदरूनी या बाह्य चोट लगने पर रक्त स्राव होता रहता है व एक प्रकार का प्रोटीन फैक्टर का इंजेक्शन देने की बार-बार जरूरत पड़ती है। उपचार के अभाव में पीडि़त की जान जाने या विकलांग होने की संभावना बनी रहती है। रक्त की जांच जौलीग्रांट अस्पताल से डा. मानसी काला की टीम ने की। जो एक जटिल और दुर्लभ जांच है। एम्स ऋषिकेश से डा. उत्तम नाथ, हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट से डा. आवृति ने भी हीमोफीलिया पर विस्तार से जानकारी दी। डा. अंकिता ने दांतों के बचाव पर जानकारी दी। वरिष्ठ शिक्षाविद डा. एस फारुख ने संस्था के प्रयासों को सराहा। इस दौरान संस्था की कार्यकारिणी का भी गठन किया गया। जिसमें डा. जेपी शर्मा को अध्यक्ष, दीपक सिंगल को महासचिव, डा. प्रभात को उप प्रधान, संजीव गोयल को कोषाध्यक्ष चुना गया। कार्यकारिणी में हृदयांश, बसंत गुप्ता, शीतल मंदोली, पुष्पा जोशी, रवि मेहता शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- उपनल से पूर्व सैनिकों और आश्रितों का ही सेवायोजन, पूर्व सैनिकों के कार्यक्रम में बोले मंत्री गणेश जोशी

तीर्थ पुरोहितों ने मांगा अखाड़ा परिषद से समर्थन

चारधाम तीर्थ पुरोहित हक हकूकधारी महापंचायत ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी से देवस्थानम बोर्ड मसले पर समर्थन मांगा है। महापंचायत के संयोजक सुरेश सेमवाल ने बताया कि बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के तीर्थ पुरोहितों ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी से रविवार को हरिद्वार में मुलाकात की। बताया कि महंत रविंद्र पुरी ने आश्वासन दिया कि संत उनके साथ खड़े हैं। इस अवसर पर कपिल शुक्ला, संजय तिवारी, चंडी प्रसाद तिवारी, सोमेश सेमवाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति कोविन्द, एशिया के पहले बाल्टिक सांस्कृतिक अध्यययन केंद्र का किया अवलोकन

chat bot
आपका साथी