दून मेडिकल कालेज को रायपुर कोविड केयर सेंटर का जिम्मा, शासन ने जारी किए आदेश

राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम रायपुर में स्थापित 250 बेड के कोविड केयर सेंटर में डीसीएचसी (डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर) का संचालन अब राजकीय दून मेडिकल कालेज करेगा। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी नेगी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:45 AM (IST)
दून मेडिकल कालेज को रायपुर कोविड केयर सेंटर का जिम्मा, शासन ने जारी किए आदेश
दून मेडिकल कालेज को रायपुर कोविड केयर सेंटर का जिम्मा।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम रायपुर में स्थापित 250 बेड के कोविड केयर सेंटर में डीसीएचसी (डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर) का संचालन अब राजकीय दून मेडिकल कालेज करेगा। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी नेगी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। दून मेडिकल कालेज को इस सेंटर में चिकित्साकर्मियों की तैनाती के साथ ही दवा खरीद समेत अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने को अधिकृत किया गया है। सेंटर का संचालन अगले छह माह अथवा जरूरत पड़ने तक किया जाएगा।

ह कोविड केयर सेंटर पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में है। बीते रोज ही जिले के कोविड प्रभारी मंत्री गणेश जोशी और क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काऊ के मध्य तल्खी सामने आई थी। विधायक काऊ का दावा है कि यहां 30 बेड का आइसीयू भी बनाया गया है। गुरुवार को इस सेंटर के निरीक्षण के दौरान कैबिनेट मंत्री जोशी समेत उनके साथ आए विधायकों ने सेंटर में तैनात कार्मिकों पर गुमराह करने का आरोप लगाया था। ये बात भी कही गई कि यहां आइसीयू बेड होने का प्रचार तो किया जा रहा, मगर मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा। उधर, विधायक काऊ ने दून अस्पताल की उस टीम पर प्रश्नचिह्न लगाया, जिसने आइसीयू समेत अन्य सुविधाओं के मद्देनजर जायजा लिया था।

अब इस सेंटर को लेकर चली आ रही तल्खी पर सरकार ने विराम लगा दिया है। शासन ने इस सेंटर का जिम्मा दून मेडिकल कालेज को सौंप दिया है। इस संबंध में जारी आदेश के मुताबिक इस कोविड अस्पताल का संचालन दून मेडिकल कालेज के प्राचार्य अपने वर्तमान पदीय कर्तव्यों के साथ अतिरिक्त रूप से करेंगे। इसके संचालन के लिए जरूरी कार्मिकों की तैनाती के लिए भी प्राचार्य को अधिकृत किया गया है।

आदेश के मुताबिक इस सेंटर के संचालन पर आने वाला व्ययभार राज्य आपदा मोचन निधि से किया जाएगा। निधि के मानकों के अनुसार जिन मदों के लिए धनावंटन नहीं हो सकता, उनके सापेक्ष मुख्यमंत्री राहत कोष या एनएचएम से धन की व्यवस्था की जाएगी। कोविड अस्पताल के संचालन के मद्देनजर रोगियों के लिए भोजन, लांड्री, सफाई समेत अन्य जरूरी व्यवस्था दून मेडिकल कालेज में प्रचलित व्यवस्था व दरों के अनुसार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में प्रति एक लाख व्यक्ति पर 771 सक्रिय मामले, देश में सातवें स्थान पर राज्य

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी