जनता द्वार में डीएम ने सुनी समस्या, 120 शिकायतें दर्ज

चकराता शासन स्तर से निर्देशित जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत शनिवार को जिलाधिकारी आर राजेश कुमार सुदूरवर्ती चिल्हाड़ गांव में जनता दरबार लगाए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:27 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:27 PM (IST)
जनता द्वार में डीएम ने सुनी समस्या, 120 शिकायतें दर्ज
जनता द्वार में डीएम ने सुनी समस्या, 120 शिकायतें दर्ज

संवाद सूत्र, चकराता: शासन स्तर से निर्देशित जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत शनिवार को जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर के सुदूरवर्ती चिल्हाड़ गांव में जन समस्याओं के निराकरण को जनता दरबार लगाया। इस दौरान विभिन्न विभाग से संबंधित कुल 120 शिकायतें दर्ज की गई। इसमें जल संस्थान, पीएमजीएसवाई, पेयजल निगम, स्वास्थ्य और परिवहन विभाग से संबंधित सबसे ज्यादा शिकायतें सामने आई। डीएम ने विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 25 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया, जबकि अन्य शिकायतों को जल्द निस्तारित करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए। जनता दरबार में पीएमजीएसवाई, जल संस्थान और लोक निर्माण विभाग चकराता के अधीशासी अभियंता के नहीं पहुंचने पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने इन सक्षम अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश भी उप जिलाधिकारी को दिए।

जनता दरबार में प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, जल संस्थान, पेयजल निगम, स्वास्थ्य विभाग, परिवहन, शिक्षा विभाग, कृषि-उद्यान व अन्य विभागों से संबंधित शिकायतें दर्ज की गई। चिल्हाड़ के प्रधान नवप्रभात, पूर्व जिला पंचायत सदस्य जयदत्त बिजल्वाण, मातबर बिजल्वाण, मोहन लाल बिजल्वाण व पिताबंर दत्त बिजल्वाण आदि ने जिलाधिकारी से चिल्हाड़ में जन सुविधा को खोले गए स्वास्थ्य उपकेंद्र में एएनएम के नहीं बैठने की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद प्रभारी चिकित्साधिकारी नरेंद्र राणा को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि यदि एएनएम केंद्र पर नहीं उपस्थिति होती हैं, तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। इसी क्रम में स्थानीय पशुपालकों की सुविधा को चिल्हाड़ में लाखों की लागत से बने पशु सेवा केंद्र में भी पिछले काफी समय से कर्मचारी नहीं होने की शिकायत की और बताया कि केंद्र में स्टाफ की कमी से ग्रामीण पशुपालकों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा। ग्रामीणों ने वीरान पड़े पशु सेवा केंद्र में पशुधन प्रसार अधिकारी और अन्य स्टाफ की जल्द तैनाती की मांग की। इसके अलावा ग्रामीणों ने देहरादून से वाया मीनस-त्यूणी होकर चिल्हाड़-बाणाधार के लिए रोडवेज बस सेवा चलाने की मांग की। कहा कि सार्वजनिक परिवहन सेवा की कमी से यहां के लोग बेहाल है। कहा फल पट्टी के रूप में विकसित हो रहे चिल्हाड़ और आसपास के इलाके में लोग बड़े पैमाने पर सेब व अन्य फलों का उत्पादन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने स्थानीय बागवानों की सुविधा को चिल्हाड़ में उद्यान सचल दल केंद्र खोलने की भी मांग की। प्रधान नवप्रभात ने बदहाल पड़े अणू-चिल्हाड़ व बाणा-सिलवाड़ा-चिल्हाड़ मार्ग की हालत सुधारने की मांग की। कूणा के क्षेत्र पंचायत सदस्य विक्रम सिंह पंवार, पिताबंर दत्त बिजल्वाण और अन्य ग्रामीणों ने डीएम से जौनसार-बावर की त्यूणी, चकराता और कालसी तीनों तहसील में तहसीलदार की तैनाती नहीं होने और इससे हो रही समस्या से अवगत कराया। ग्रामीणों ने त्यूणी और कालसी में मंडल स्तर से पदोन्नत तर्दथ नायब तहसीलदारों को प्रभारी तहसीलदार बनाने की मांग की। कहा कि जौनसार की तहसीलों में राजस्व अधिकारियों की कमी के चलते पूर्व में भी प्रभारी व्यवस्था संचालित रही। यहां तैनात सहायक भूलेख अधिकारी के पास तीनों तहसील का जिम्मा होने से प्रशासनिक कामकाज के निपटारे में ग्रामीण जनता को तहसील के कई बार चक्कर काटने पड़ रहे हैं। इस मौके पर एसडीएम चकराता-त्यूणी सौरभ असवाल, तहसीलदार रूप सिंह, खंड विकास अधिकारी अनिता पंवार, नायब तहसीलदार त्यूणी जितेंद्र सिंह नेगी, एसडीओ ऊर्जा निगम अशोक कुमार, खंड शिक्षाधिकारी पंकज शर्मा, थानाध्यक्ष संदीप पंवार, राजस्व उपनिरीक्षक श्याम सिंह तोमर, तिलकराम जोशी, अनिल चौहान, प्रधान धर्मदत्त डिमरी, प्रधान आदित्य पंवार, बलवीर चौहान, चेतराम आदि मौजूद रहे।

बाक्स

------------------------------------------------

बरसात से क्षतिग्रस्त मार्ग को दो दिन में खोलने के निर्देश

त्यूणी: जौनसार के भ्रमण पर आए जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने चकराता से चिल्हाड़ गांव जाते समय रोटा खड्ड के पास से पहाड़ के ऊंचाई पर बसे गांव और स्कूल के लिए पैदल जा रहे ग्रामीण छात्र-छात्राओं को देख अपना वाहन रोक कर उनकी समस्या जानी। स्कूल जा रहे बच्चों और ग्रामीणों ने डीएम को बताया कि कुछ दिन पहले भारी बरसात के चलते पीएमजीएसवाई के सिलीखड्ड-जबराड़-कुनैन मार्ग का करीब तीन सौ मीटर हिस्सा जगह-जगह पर क्षतिग्रस्त हो गया। पहाड़ दरकने से सड़क का काफी हिस्सा साफ हो गया। इस मार्ग के बंद होने से सीमांत क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों का संपर्क कट गया है। ऐसे में सैकड़ों लोग रोजाना मीलों दूर पैदल चलने को मजबूर हैं। मामले की गंभीरता देख जिलाधिकारी ने दूरभाष से पीएमजीएसवाई निर्माण खंड कालसी को दो दिन के भीतर मार्ग खोलने के कड़े निर्देश दिए हैं।

---------------------

डीएम से त्यूणी महाविद्यालय में सीटें बढ़ाने की मांग

त्यूणी: क्षेत्र पंचायत सदस्य विक्रम सिंह पंवार, छात्र नेता प्रमेश रावत व मनोज कुमार आदि ने जिलाधिकारी से पंडित शिवराम राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में कला संकाय की सीटें बढ़ाने की मांग की। कहा कि वर्तमान में यहां कला संकाय की कुल 120 सीटें निर्धारित है, जो नवीन प्रवेश प्रक्रिया के तहत पूरी हो गई। सभी सीटें भरने से सीमांत क्षेत्र के कई युवा प्रवेश से वंचित रह गए। दूर-दराज के छात्र-छात्राओं की समस्या देख महाविद्यालय में कला संकाय की सीटें बढ़ाई जानी चाहिए, जिससे स्थानीय युवाओं को घर के नजदीक उच्च शिक्षा का लाभ मिल सके।

---------------------

डीएम ने एसडीओ अशोक कुमार को किया सम्मानित

त्यूणी: चिल्हाड़ गांव में आयोजित जनता दरबार में जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने चकराता और त्यूणी तहसील क्षेत्र के सीमांत इलाके में बिजली व्यवस्था बेहतर बनाने व ग्रामीण उपभोक्ताओं की समस्या का त्वरित निस्तारण करने वाले ऊर्जा निगम के उपखंड अधिकारी चकराता अशोक कुमार को पहाड़ के दुर्गम क्षेत्र में सराहनीय कार्य एवं प्रयासों के लिए सम्मानित किया।

--------------------

योजना बनी नहीं, जलसंस्थान भेज रहा पानी के बिल

त्यूणी: जनता दरबार में क्षेत्र पंचायत सदस्य विक्रम सिंह पंवार ने जल संस्थान की मनमानी के चलते मुसीबत में आए सैकड़ों ग्रामीण उपभोक्ताओं की समस्या को प्रमुखता से उठाया। कहा कि वर्ष 2020-21 में जल जीवन मिशन योजना के तहत जल संस्थान ने चकराता प्रखंड से जुड़े कई गांवों में पेयजल व्यवस्था दुरूस्त करने को टेंडर लगाए थे। इसमें प्रथम चरण का कार्य निपट गया है, जबकि दूसरे चरण कार्य अभी शुरू नहीं हो पाया। विभाग ने ग्रामीण जनता से पेयजल योजना के दूसरे चरण का कार्य पूरा होने के बाद पानी के बिल भेजने का भरोसा दिलाया था, बावजूद इसके विभाग ग्रामीणों से वादाखिलाफी कर अधूरी पड़ी योजना के चलते बीच में ही पानी के बिलों को भेज रहा है। इससे जनता में काफी रोष है। कहा विभाग ने जलस्त्रोतों के संरक्षण की दिशा में भी कोई कार्रवाई नहीं की।

------------------

डीएम ने देखे पहाड़ की परंपरात शैली वाले पुराने घर

त्यूणी: पहली बार चिल्हाड़ पंचायत के दौर आए जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने गांव के पास स्थित देवी बलाणी के मंदिर में मत्था टेका और पहाड़ की परंपरागत शैली में बने ग्रामीणों के देवदार की लकड़ी से निर्मित मकानों का निरीक्षण किया। डीएम ने सुंदर नक्काशी वाले पहाड़ी शैली के पुराने मकानों की शानदार डिजाइनिग की तारीफ की। कहा कि पहाड़ की लोक संस्कृति के प्रतीक माने जाने वाले लकड़ी के इन घरों की सुंदरता देखते ही बनती है। उन्होंने पर्यटन विभाग से जौनसार में पर्यटन विकास व रोजगार को बढ़ावा देने के लिए होम स्टे योजना के संचालन पर जोर दिया। जिला मुख्यालय देहरादून से करीब 170 किमी दूर चकराता प्रखंड से जुड़े सुदूरवर्ती चिल्हाड़ गांव में पहली बार पहुंचे जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार का स्थानीय ग्रामीणों ने जौनसारी लोक परंपरा के अनुसार ढोल-दमोऊ से जोरदार स्वागत किया। इस दौरान राजेंद्र बिजल्वाण, अर्जुन देव बिजल्वाण, आत्माराम आदि मौजूद रहे

chat bot
आपका साथी