अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के उल्लास में राममय हुए उत्तराखंड के चारों धाम

अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के उल्लास में बुधवार को उत्तराखंड के चारों धाम भी डूबे रहे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 09:09 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 09:09 AM (IST)
अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के उल्लास में राममय हुए उत्तराखंड के चारों धाम
अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के उल्लास में राममय हुए उत्तराखंड के चारों धाम

देहरादून, जेएनएन। अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के उल्लास में बुधवार को उत्तराखंड के चारों धाम भी डूबे रहे। इस दौरान चारों धाम में अखंड रामायण, सुंदकांड, हनुमान चालीसा व गंगा सहस्त्रनाम पाठ हुए और दीपोत्सव मनाया गया। धर्मनगरी हरिद्वार व तीर्थनगरी ऋषिकेश के मठ-मंदिर भी दीपों से जगमग रहे।

बदरीनाथ धाम में सिंहद्वार के बाहर मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी के सानिध्य में सुंदरकांड व हनुमान चालीसा पाठ के साथ रामभजन हुए। इसमें धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल, अपर धर्माधिकारी राधेकृष्ण थपलियाल व सत्यप्रसाद चमोला, वेदपाठी रविंद्र प्रसाद भट्ट, मंदिर अधिकारी राजेंद्र सिंह चौहान, पं. मोहित सती समेत श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

केदारपुरी भी श्रीराम के जयघोष से गुंजायमान रही। केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने बताया कि मंदिर परिसर में भगवान श्रीराम की पूजा के साथ 101 दीप प्रज्वलित कर अयोध्या में श्रीराम मंदिर शिला पूजन की खुशी में उत्सव मनाया गया। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में उत्सव का माहौल रहा। गंगोत्री धाम में सुंदरकांड व गंगा सहस्त्रनाम पाठ का आयोजन हुआ तो यमुनोत्री धाम स्थित हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ भंडारे का भोग लगा। देवी यमुना के शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली गांव में भी अखंड रामायण पाठ का आयोजन हुआ। गंगोत्री, यमुनोत्री व खरसाली में तीर्थ पुरोहितों ने दीपोत्सव भी मनाया।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: सदियों पुरानी आस हुई पूरी, दीयों की रोशनी से जगमगा उठी देवभूमि

हरिद्वार में हरकी पैड़ी पर दीपोत्सव

धर्मनगरी में हरकी पैड़ी व दक्षिण काली मंदिर सहित सभी आश्रम-अखाड़ों और मठ-मंदिरों में रामकथा का आयोजन कर दीपोत्सव मनाया गया। हरकी पैड़ी पर विशेष गंगा आरती का आयोजन हुआ। गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में गायत्री प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या और शैल दीदी की अगुआई में गायत्री साधकों ने गायत्री मंत्र और श्रीराम की स्तुति करते हुए जप किया। शाम को पूरे शांतिकुंज परिसर और देव संस्कृति विवि परिसर की 51 हजार दीपों से सजावट की गई। उधर, तीर्थनगरी ऋषिकेश के मठ-मंदिरों में भी धार्मिक अनुष्ठानों के साथ दीपोत्सव मनाया गया।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन पर उत्तराखंड में भी उत्साह

chat bot
आपका साथी