Unlock 2: बाजार के हालात में नहीं हुआ सुधार, तो लागू होगा रोस्टर

बाजार में दुकानें खोलने के लिए रोस्टर प्रणाली लागू कर दी जाएगी। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर के नेतृत्व में अलग-अलग टीम तैयार कर दुकानों के चिह्नीकरण के आदेश जारी कर दिए।

By Edited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:30 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 02:47 PM (IST)
Unlock 2: बाजार के हालात में नहीं हुआ सुधार, तो लागू होगा रोस्टर
Unlock 2: बाजार के हालात में नहीं हुआ सुधार, तो लागू होगा रोस्टर

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के बाद शुरू किए गए अनलॉक का यह मतलब नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है। अनलॉक का असल मतलब यह है कि व्यवस्थाएं पटरी पर लौट सकें और लॉकडाउन में सयंम का जो पाठ लोगों को पढ़ाया गया, उसका निरंतर पालन हो सके। मगर, दून के बाजार के हाल बताते हैं कि शारीरिक दूरी के नियम तो तार-तार किए ही जा रहे हैं, तमाम लोग मास्क पहनने से भी परहेज करने लगे हैं। 

दून के व्यस्ततम बाजार (पलटन बाजार से पीपल मंडी तक) की ऐसी चिंताजनक तस्वीर देखकर प्रशासन और पुलिस ने व्यापारियों के साथ बैठक कर हालात में सुधार की अपील की थी। तब प्रशासन ने इसके लिए चार दिन का समय यह कहकर दिया था कि इसके बाद बाजार में दुकानें खोलने के लिए रोस्टर प्रणाली लागू कर दी जाएगी। दो दिन बीत जाने के बाद भी जब बाजार की स्थिति में किसी तरह का सुधार नहीं दिखा तो रविवार को जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर के नेतृत्व में अलग-अलग टीम तैयार कर दुकानों के चिह्नीकरण के आदेश जारी कर दिए। इसके तहत दुकानों पर बाकायदा नंबर डाले जा रहे हैं, जिससे जरूरत पड़ने पर ऑड-ईवन या अन्य तरह का रोस्टर लागू किया जा सके। 

रविवार देर रात तक पलटन बाजार से लेकर पीपल मंडी और इसके बीच के सभी बाजार की दुकानों का चिह्नीकरण कर दिया गया। उपजिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल ने बताया कि रोस्टर प्रणाली की तैयारी को लेकर यह कवायद की गई है। हर क्षेत्र और गलीवार बाजार में दुकानों का अलग-अलग चिह्नीकरण किया गया है। दुकानों के हिसाब से उन्हें नंबर भी दिए गए हैं, जिससे जब रोस्टर सिस्टम लागू किया जाएगा तो अलग-अलग दिन पर अलग-अलग बाजार खोलने की व्यवस्था को अमल में लाना आसान होगा। 

उधर, प्रशासन की इस कवायद को लेकर तमाम व्यापारी नेताओं ने विरोध भी किया। उन्होंने कहा कि इससे उनका कारोबार प्रभावित हो सकता है। मंगलवार तक होगा निर्णय यदि बाजार के हालात में सुधार नहीं हुआ तो प्रशासन इन बाजार में रोस्टर प्रणाली लागू कर देगा। लिहाजा, प्रशासन ने अपनी तरफ से पूरी कसरत कर ली है। सोमवार को उपजिलाधिकारी की रिपोर्ट का जिलाधिकारी अवलोकन करेंगे। संभव है कि मंगलवार तक बाजार की स्थिति पर निर्णय कर दिया जाएगा।

इन बाजारों में किया गया चिह्नीकरण 

पलटन बाजार, मच्छी बाजार, रामा मार्केट, राजा रोड, पुरानी तहसील रोड, धामावाला, हनुमान चौक, पीपलमंडी, आढ़त बाजार, मोती बाजार, दर्शनी गेट, बाबूगंज, रामलीला बाजार, बैंड बाजार, झंडा बाजार, श्री गुरुराम राय मार्केट आदि। अन्य बाजारों में भी रोस्टर की तैयारी धीरे-धीरे कर प्रशासन दून के सभी प्रमुख बाजार की दुकानों पर नंबर डालने की तैयार कर रहा है। इस क्रम में कौलागढ़ क्षेत्र व कुछ अन्य स्थानों पर दुकानों पर नंबर अंकित करने का काम शुरू किया गया है।

दुकानों पर नंबरिंग के विरोध में उतरे व्यापारी

शहर के मुख्य बाजारों में प्रशासन की ओर से दुकानों पर नंबरिंग किए जाने का दून उद्योग व्यापार मंडल ने विरोध किया है। व्यापार मंडल का आरोप है कि उन्हें बिना विश्वास में लिए प्रशासन ने नंबरिंग शुरू कर दी, ये सही नहीं है। रविवार दोपहर को हनुमान चौक, दर्शनी गेट, पलटन बाजार, मोती बाजार में एसडीएम व पुलिस प्रशासन की ओर से नंबरिंग की कार्रवाई की गई। नंबरिंग का काम शुरू होते ही व्यापारियों ने विरोध भी शुरू कर दिया। दून उद्योग व्यापार मंडल के कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धार्थ उमेश अग्रवाल की अगुवाई में दोपहर बाद व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल एसडीएम गोपालराम बिनवाल व सीओ सिटी शेखर चंद सुयाल से मिला। 

यह भी पढ़ें: साप्ताहिक बंदी के दिन इन दुकानों को खुला रहने की छूट, जानिए कहां कब रहेगी बंदी 

उन्होंने बताया कि अनलॉक 2 के दौरान इस तरीके की कार्रवाई करना ठीक नहीं है। मौके पर अधिकारियों को बताया कि वह जिलाधिकारी डॉ.आशीष कुमार श्रीवास्तव से भी मिले हैं। व्यापारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि बाजार में एक से तीन बजे तक पुलिस की ओर से बेरिकेटिंग की व्यवस्था को अमल में लाया जाए, ताकि जाम की स्थिति पैदा न हो। इस दौरान दून उद्योग व्यापार मंडल के महासचिव सुनील मैसोन आदि मौजूद रहे। इस बारे में दून उद्योग व्यापार मंडल के संरक्षक अनिल गोयल व अध्यक्ष विपिन नागलिया ने जिलाधिकारी से फोन पर वार्ता कर अपील की कि बाजार में नई व्यवस्था बनाने से व्यापारियों के हित प्रभावित नहीं होने चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: खत्म नहीं हुई जिम्मेदारी, एहतियात बरतने से दूर होगा कोरोना Dehradun News 

chat bot
आपका साथी