भारतीय सैन्य अकादमी में मारपीट करने वाले तजाकिस्तान और भारतीय कैडेटों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई

भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में बीती 24 फरवरी और इसके बाद दो और तीन मार्च को जेंटलमैन कैडेटों को दो समूहों (भारतीय जीसी और तजाकिस्तान के जीसी) के बीच हुई मारपीट की घटना को सैन्य प्रबंधन ने गंभीरता से लिया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 09:03 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 09:35 PM (IST)
भारतीय सैन्य अकादमी में मारपीट करने वाले तजाकिस्तान और भारतीय कैडेटों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई
भारतीय सैन्य अकादमी में मारपीट करने वाले तजाकिस्तान और भारतीय कैडेटों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में बीती 24 फरवरी और इसके बाद दो और तीन मार्च को जेंटलमैन कैडेटों को दो समूहों (भारतीय जीसी और तजाकिस्तान के जीसी) के बीच हुई मारपीट की घटना को सैन्य प्रबंधन ने गंभीरता से लिया है। बताया जा रहा है कि प्रबंधन ने इस मामले की जांच के बाद छह विदेशी और चार भारतीय जेंटलमैन कैडेटों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की है। सेना मुख्यालय के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है।

सैन्य प्रवक्ता का कहना है कि आइएमए अपने उत्कृष्ट प्रशिक्षण मानकों व अनुशासन बेंचमार्क के लिए दुनिया में अपनी अलग पहचान रखता है। दो व तीन मार्च को अकादमी में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कुछ जेंटलमैन कैडेटों द्वारा अनुशासनहीनता किए जाने की घटना की सूचना मिली थी। जिसमें कहा गया था कि तजाकिस्तान व भारत के कुछ कैडेटों के बीच हाथापाई हुई है। सैन्य अधिकारियों ने अनुशासन के इस उल्लंघन को गंभीरता से लिया और तुरंत मामले की जांच (कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी) की गई। चूंकि इस घटना में एक मित्र देश के कुछ जेंटलमैन कैडेट भी शामिल थे, इसलिए सभी सभी प्रशिक्षुओं यानी कैडेटों के लिए एक समान नीति मानदंड सुनिश्चित करने की प्रक्रिया को आगे बढ़या गया था। अनुशासन संबंधी निर्देशों का उल्लंघन करने पर छह विदेशी जेंटलमैन कैडेट और चार इंडियन कैडेट के खिलाफ अपेक्षित पुनरीक्षण और अनुमोदन के बाद सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है।

गौरतलब है कि भारतीय सेना अपने अनुशासन के लिए जानी जाती है, लेकिन बीती मार्च में सैन्य अकादमी में तजाकिस्तान व भारतीय कैडेटों के बीच हुई मारपीट की घटना से सभी हतप्रभ रह गए थे। इसके बाद तजाकिस्तान के राजदूत व रक्षा अटैची ने भी अकादमी का दौरा किया था। सैन्य प्रबंधन से इस मामले को गंभीरता से लिया और 10 मार्च को मामले की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी बैठा दी। जिसमें पाया गया कि सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कुछ कैडेटों ने अनुशासन का उल्लंघन किया है। वहीं, बटालियन स्तर के एक अधिकारी को भी कारण बताओ नोटिस भेजा गया था। हालांकि, सैन्य अधिकारी ने इस मामले में खुद की चूक मानने से साफ इनकार किया है।

यह भी पढ़ें-भारतीय सैन्य अकादमी में भिड़े जेंटलमैन कैडेट, प्रशासन ने शुरू की मामले की जांच

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी