मार्च तक हर हाल में पूरे होंगे आपदा से जुड़े निर्माण कार्य, मंत्री धन सिंह ने दिए ये निर्देश

उत्तराखंड में आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग के तहत चल रहे पुल सड़क व बाढ़ नियंत्रण से संबंधित निर्माण कार्य अगले साल मार्च तक हर हाल में पूरे कर लिए जाएंगे। विभागीय राज्यमंत्री डा धन सिंह रावत ने निर्माण शाखाओं की समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:05 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:05 PM (IST)
मार्च तक हर हाल में पूरे होंगे आपदा से जुड़े निर्माण कार्य, मंत्री धन सिंह ने दिए ये निर्देश
मार्च तक हर हाल में पूरे होंगे आपदा से जुड़े निर्माण कार्य।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग के तहत चल रहे पुल, सड़क व बाढ़ नियंत्रण से संबंधित निर्माण कार्य अगले साल मार्च तक हर हाल में पूरे कर लिए जाएंगे। विभागीय राज्यमंत्री डा धन सिंह रावत ने निर्माण शाखाओं की समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लाने के साथ ही इनमें उच्च गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।

आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास राज्यमंत्री रावत ने सोमवार को अपने शासकीय आवास पर विभाग की भवन, सड़क एवं पुल निर्माण और बाढ़ नियंत्रण शाखाओं के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर (डीपीएम) दयानंद ने बताया कि निर्माण शाखा के अंतर्गत राज्य में कुल 58 पुल स्वीकृत हैं। इनमें स्यालदे, कोहलीगाड़ और घनसाली का कार्य पूर्ण हो चुका है, जबकि अन्य का निर्माण कार्य जारी है। बाढ़ नियंत्रण शाखा के अभियंता अजय वर्मा ने कहा कि बिरही, कोठालसैंण, मैठाणा, बांसवाड़ा व कीर्तिनगर में बाढ़ सुरक्षा कार्य चल रहे हैं, जिन्हें तय समय पर पूरा कर लिया जाएगा।

डीपीएम भवन निर्माण विकास बड़थ्वाल ने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुख्यालय का भूकंपरोधी भवन और राज्य आपदा मोचन बल परिसर निर्माणाधीन है। विभागीय वित्त नियंत्रक गंगा प्रसाद ने जानकारी दी कि ये सभी कार्य विश्व बैंक से वित्त पोषित हैं और इन्हें मार्च 2022 तक पूर्ण किया जाना है। सभी कार्यों की विश्व बैंक की टीम लगातार मानीटरिंग कर रही है। साथ ही केंद्र सरकार भी हर तीन माह में समीक्षा कर रही है।

यह भी पढ़ें- कोरोना को परास्त कर काम में जुटे महापौर गामा, कहा- सफाई कर्मियों को दी जाएंगी पीपीई किट

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी