कोरोना संक्रमितों की मदद को 'एक कॉल कीजिए' अभियान शुरू, की गई ये अपील

धाद संस्था ने एक कॉल कीजिए अभियान शुरू किया। इसके तहत नागरिकों से गांव रिश्तेदार और अन्य सगे-संबंधियों का हाल जानने हौसला बढ़ाने और सहयोग की अपील की। धाद के केंद्रीय सचिव ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर की दुश्वारियां अलग तरह की हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 04:05 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 04:05 PM (IST)
कोरोना संक्रमितों की मदद को 'एक कॉल कीजिए' अभियान शुरू, की गई ये अपील
कोरोना संक्रमितों की मदद को 'एक कॉल कीजिए' अभियान शुरू, की गई ये अपील।

जागरण संवाददाता, देहरादून। सामाजिक सरोकारों पर कार्य करने वाली धाद संस्था ने 'एक कॉल कीजिए' अभियान शुरू किया है। इसके तहत नागरिकों से गांव, रिश्तेदार और अन्य सगे-संबंधियों का हाल जानने, हौसला बढ़ाने और सहयोग की अपील की है। धाद के केंद्रीय सचिव तन्यम ममगाईं ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर की दुश्वारियां अलग तरह की हैं। लोग कोरोना से ज्यादा ऑक्सीजन की कमी, अस्पतालों में बेड न होने से जान गंवा रहे हैं। 

अब कोरोना गांवों तक पहुंच चुका है। पहाड़ों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बेहतर नहीं है। ऐसे में संस्था ने 'एक कॉल कीजिए' अभियान की शुरुआत की गई है। अभियान के तहत सभी सदस्य नागरिकों से अपील कर रहे हैं कि वह अपने गांव, रिश्तेदार, परिचितों को एक कॉल करें। उनका हाल पूछें। साथ ही उनसे कहें कि उनके आसपास जो भी जरूरतमंद या संक्रिमत हों उसकी मदद जरूर करें। एक फोन कॉल इस कठिन दौर में संक्रमितों में आत्मविश्वास और भरोसा पैदा कर सकता है।

धाद के सदस्य भी कोरोना संक्रमण के चलते मुसीबत में होने वालों से संपर्क कर रहे हैं। वहीं, उन्होंने बताया कि मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए संस्था ने एक पोस्टर अभियान भी जारी किया है, जिसमें वाट्सअप नंबर 6398525003 के जरिए आमजन से मास्क लगी फोटो भेजने की अपील की है, जिसके बाद संबंधित व्यक्ति का भी पोस्टर अन्य व्यक्तियों को जागरूक करने के लिए जारी किया जा सके। 

अनाथ बच्चों की शिक्षा में मदद करेगी संस्था 

कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों को अपने-सपने संस्था ने शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया है। संस्था के सदस्य इन बच्चों को स्कूल फीस से लेकर ड्रेस और स्टेशनरी भी उपलब्ध कराएंगे। संस्था के संस्थापक अध्यक्ष अरुण यादव ने बताया कि कोरोना के कारण अनाथ हो चुके बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में मदद करने का प्रयास किया जा रहा है। पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक बच्चों की फीस, ड्रेस, कॉपी किताब निश्शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। संस्था के सुभाषनगर कार्यालय में इन बच्चों को अन्य बच्चों के साथ हर दिन प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 

इसके लिए पुलिस विभाग और बाल अधिकार संरक्षण आयोग से समन्वय बनाया जाएगा, ताकि ऐसे बच्चों की जानकारी मिल सके। वहीं, उन्होंने बताया कि संस्था के सदस्य वर्तमान में 'मैं हूं ना' अभियान के तहत विभिन्न जगहों पर जरूरतमंद परिवारों को राशन के पैकेट पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। जरूरतमंद 9411716345 पर भी संपर्क कर सकते हैं। टीम में निधि नौटियाल, मोहम्मद कैफ, दीपिका, अभिषेक गुप्ता, शशांक कोठियाल, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. शिवङ्क्षसह पाल, संगीता सुब्बा, विनीता बनर्जी सहयोग दे रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- पुलिस ने निभाया पुत्र धर्म, कोरोना संक्रमित वृद्ध महिला का किया अंतिम संस्कार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी