ऋषिकेश में वैशाखी पर्व पर त्रिवेणी में लगाई श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी

महाकुंभ के तहत वैशाखी पर्व के अवसर पर ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट में सुबह तड़के से ही श्रद्धालु स्नान के लिए पहुंचे। यहां हजारों श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाई। देहरादून से आने वाले ट्रैफिक को बाया बैराज चीला की ओर से निकाला जा रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:05 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:05 AM (IST)
ऋषिकेश में वैशाखी पर्व पर त्रिवेणी में लगाई श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी
ऋषिकेश में वैशाखी पर्व पर त्रिवेणी में लगाई श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। महाकुंभ के तहत वैशाखी पर्व के अवसर पर ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट में सुबह तड़के से ही श्रद्धालु स्नान के लिए पहुंचे। यहां हजारों श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाई। ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए देहरादून से आने वाले ट्रैफिक को बाया बैराज चीला की ओर से निकाला जा रहा है। जबकि हरिद्वार से ऋषिकेश आने वाले श्रद्धालुओं को नेपाली फार्म से शहर प्रवेश में कोई दिक्कत नहीं है। ऐसे वाहनों को सिर्फ घोषित पार्किंग तक ही पहुंचने की अनुमति है। यहां से शटल सेवा की बसें इन श्रद्धालुओं को स्नान घाट तक पहुंचाने के लिए लगाई गई है। अभी तक शटल बस सेवा की जरूरत नहीं पड़ी है। क्योंकि हरिद्वार से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ना के बराबर है। 

ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में स्थानीय श्रद्धालुओं ही गंगा स्नान के लिए पहुंच रहे हैं। त्रिवेणी घाट में सुबह चार बजे ब्रह्म मुहूर्त से स्नान शुरू हो गया था। यहां पक्के घाटों पर जल पुलिस, आपदा प्रबंधन दल की तैनाती की गई है। इनके अतिरिक्त यहां चप्पे-चप्पे पर स्थानीय पुलिस, कुंभ मेला पुलिस और आईटीबीपी के जवानों की तैनाती की गई है। त्रिवेणी घाट में बीते रोज एक नागा संन्यासी सहित कुछ लोग पॉजिटिव मिले थे। जिसके बाद कुंभ मेला प्रशासन ने यहां विशेष रूप से मास्क को लेकर सख्त रुख अख्तियार किया है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं की एंटीजन जांच करने वाली टीम अभी यहां नहीं पहुंची है। त्रिवेणी घाट में शांतिपूर्ण तरीके से स्नान चल रहा है। प्रमुख स्नान घाट तक जाने वाले सभी मार्गों पर बैरिकेट लगाकर पुलिस की तैनाती की गई है। यहां चार पहिया वाहनों का प्रवेश वर्जित रखा गया है। कम भीड़ को देखते हुए अभी दुपहिया वाहनों के प्रवेश पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। 

रायवाला क्षेत्र में सुबह एसपी सीबीसीआइडी लोक जीत सिंह ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सुपर नोडल ऑफिसर व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी पी रेणुका देवी भी टीम के साथ पूरे क्षेत्र का भ्रमण कर रही है।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: मेष संक्रांति स्नान पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्‍था की डुबकी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी