ऋषिकेश में सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

महाकुंभ के अंतर्गत सोमवती अमावस्या की सुबह ऋषिकेश त्रिवेणी घाट सहित मुनिकीरेती लक्ष्मण झूला और स्वर्गाश्रम के घाटों पर सुबह से ही श्रद्धालु स्नान के लिए पहुंचने लगे। यहां स्नान को आने वाले श्रद्धालुओं में स्थानीय निवासी ज्यादा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:05 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:05 AM (IST)
ऋषिकेश में सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी
ऋषिकेश में सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। महाकुंभ के अंतर्गत सोमवती अमावस्या की सुबह ऋषिकेश त्रिवेणी घाट सहित मुनिकीरेती, लक्ष्मण झूला और  स्वर्गाश्रम के घाटों पर सुबह से ही श्रद्धालु स्नान के लिए पहुंचने लगे। यहां स्नान को आने वाले श्रद्धालुओं में स्थानीय निवासी ज्यादा है।

कुंभ मेला प्रशासन की ओर से पार्किंग, मुख्य मार्गों और घाटों के प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। जिसके तहत स्नान घाट तक जाने के लिए दुपहिया वाहन तक को प्रवेश से रोका गया है। सिर्फ बीमार और दिव्यांग श्रद्धालुओं को ही त्रिवेणी घाट तक वाहन से जाने की अनुमति दी गई है। विज्ञान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रविवार को मुख्य स्नान घाट पर सीढ़ी के स्थान पर रैंप बना दिया गया है।

कुंभ और स्थानीय पुलिस की मनाही के बावजूद बड़ी संख्या में त्रिवेणी घाट परिसर में भिखारी घुस गए थे। जिन्हें पुलिस ने यहां से हटा कर निर्धारित स्थान पर बैठा दिया है। हालांकि, त्रिवेणी घाट में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कुंभ मेला प्रशासन की उम्मीद के अनुरूप नहीं है। इसलिए मेला पुलिस ने अब तक भीड़ को लेकर राहत की सांस ली है। कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए यहां पुलिस तो सक्रिय है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अभी तक यहां नहीं पहुंची है। कुंभ पुलिस की ओर से यहां खोया पाया केंद्र के माध्यम से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है। श्री गंगा महासभा की ओर से भी धन्य विस्तारक यंत्रों के श्रद्धालुओं को निरंतर जागरूक किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: भोर से शुरू हुआ महाकुंभ में सोमवती अमावस्या का स्नान, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्‍था की डुबकी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी