पहाड़ के सावन के पहले सोमवार पर श्रद्धालुओं ने किया शिव का जलाभिषेक

पहाड़ के सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं ने घरों और मंदिरों में शिव आराधना कर परिवार के सुख-शांति की कामना की। मंदिरों में जलाभिषेक के लिए कम संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। इस दौरान मंदिर समितियों की ओर से श्रद्धालुओं को कोविड गाइडलाइन का पालन करवाते हुए प्रवेश दिया गया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 10:45 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 10:45 PM (IST)
पहाड़ के सावन के पहले सोमवार पर श्रद्धालुओं ने किया शिव का जलाभिषेक
सावन के पहले सोमवार पर प्रेमनगर स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर में जलाभिषेक करते श्रद्धालु। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। पहाड़ के सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं ने घरों और मंदिरों में शिव आराधना कर परिवार के सुख शांति की कामना की। मंदिरों में जलाभिषेक के लिए कम संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। इस दौरान मंदिर समितियों की ओर से श्रद्धालुओं को कोविड गाइडलाइन का पालन करवाते हुए प्रवेश दिया गया।

सावन को लेकर शहर के अधिकांश मंदिरों को लाइटों से सजाया गया है। पहले सोमवार पर गढ़ी कैंट स्थित टपकेश्वर महादेव मंदिर में सुबह चार बजे से रुद्राभिषेक किया गया, इसके बाद श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। इसके अलावा शहर में पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सहारनपुर चौक, जंगम शिवालय पलटन बाजार, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर कान्वेंट रोड, पिपलेश्वर मंदिर हरिपुर कला, कमलेश्वर महादेव मंदिर जीएमएस रोड, नवग्रह शनि मंदिर गढ़ी कैंट, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर, मां दुर्गा मंदिर सर्वे चौक, हनुमान मंदिर आराघर चौक, आदर्श मंदिर पटेलनगर, श्याम सुंदर मंदिर, सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर में श्रद्धालुओं ने जल चढ़ाया।

अधिकांश मंदिर समितियों की अपील पर श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए घर से ही पात्र लेकर मंदिर पहुंचे। इसके अलावा मंदिरों में जगह-जगह प्रसाद चढ़ाने के बजाय एक ही स्थान पर प्रसाद चढ़ाया। जंगमेश्वर व टपकेश्वर महादेव मंदिर के श्री 108 महंत कृष्णागिरी महाराज ने बताया कि पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में श्रद्धालुओं ने शारीरिक दूरी बनाकर जलाभिषेक किया। अगले सोमवार को पर्वतीय क्षेत्र का दूसरा सोमवार जबकि मैदानी क्षेत्र का पहला सोमवार है, ऐसे में उस दिन ज्यादा भीड़ उमड़ने की उम्मीद है, श्रद्धालुओं से अपील है कि कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए दर्शन करें। धर्मपुर स्थित प्राचीन शिव मंदिर के ज्योतिषाचार्य पंडित अरुण सती ने बताया कि सावन के सोमवार पर जल चढ़ाने का विशेष महत्व है।

मान्यता है कि आम दिनों के मुकाबले इस दिन शिवलिंग को जल चढ़ाने से शुभ फल की कामना होती है। पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल के सेवादार संजय गर्ग ने बताया कि मंदिर में आने वाले भक्तों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए व्यवस्था की गई है। इसके लिए पांच से 10 श्रद्धालु एक समय पर जलाभिषेक व पूजा करेंगे, उनके बाहर जाने के बाद अन्य 10 जाएंगे।

अगले सोमवार को बढ़ेगी भीड़

मैदानी क्षेत्रों में पूर्णिमा से सावन माह शुरू होता है। इस तरह पूर्णिमा के बाद मैदान के सावन का पहला सोमवार और पहाड़ के सावन का दूसरा सोमवार 26 जुलाई को पड़ेगा। इस दिन मंदिरों में अधिक भीड़ रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:-Sawan Somwar 2021: पहाड़ के सावन का पहला सोमवार, श्रद्धालुओं ने घरों और मंदिरों में की भगवान शिव की आराधना

chat bot
आपका साथी