Uttarakhand Chardham Yatra: हाईकोर्ट की रोक हटाते ही चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुटा देवस्थानम बोर्ड

Uttarakhand Chardham Yatra नैनीताल होईकोर्ट द्वारा चारधाम यात्रा को लेकर हुई सुनवाई पर फैसला लेते हुए चार धाम यात्रा पर लगी रोक को कुछ प्रतिबंधों के साथ हटा दिया है। गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन ने बताया कि देवस्थानम बोर्ड ने पहले ही यात्रा तैयारियां की हुई हैं।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:35 PM (IST)
Uttarakhand Chardham Yatra: हाईकोर्ट की रोक हटाते ही चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुटा देवस्थानम बोर्ड
उत्तराखंड के बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में शीघ्र श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आ सकेंगे।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून: Uttarakhand Chardham Yatra नैनीताल होईकोर्ट द्वारा चारधाम यात्रा को लेकर हुई सुनवाई पर फैसला लेते हुए चार धाम यात्रा पर लगी रोक को कुछ प्रतिबंधों के साथ हटा दिया है। ऐसे में उत्तराखंड के बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में शीघ्र श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आ सकेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने संदेश में नैनीताल होईकोर्ट के चारधाम यात्रा से रोक हटाने के फैसले का स्वागत किया। पर्यटन- धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने  कहा कि जल्द चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। पर्यटन सचिव ने कहा कि न्यायालय के फैसले के बाद अब सरकार के दिशा-निर्देश पर चारधाम यात्रा अतिशीघ्र चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी।

गढ़वाल आयुक्त व उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि देवस्थानम बोर्ड ने पहले ही यात्रा तैयारियां की हुई हैं। चारों धामों में कोरोना बचाव मानकों का पालन करते हुए निरंतर पूजा अर्चना चल रही है। उच्च न्यायालय के फैसले के बाद देवस्थानम बोर्ड नये सिरे से यात्रा तैयारियों में जुट गया है। उन्होंने बताया कि एसओपी के मुताबिक कोरोना बचाव मानकों एवं सामाजिक दूरी का पालन करते हुए श्रद्धालु चार धामों में दर्शन के लिए पहुंचेगे। पंजीकरण प्रक्रिया को जारी रखा जायेगा। देवस्थानों में आवास, खान-पान, चिकित्सा-स्वास्थ्य, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता पर फोकस रहेगा। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि चारधाम यात्रा के संबंध में अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह ने बदरीनाथ धाम में चारधाम यात्रा तैयारियों की समीक्षा की।

यह भी पढ़ें- Primary Teacher Recruitment: उत्‍तराखंड में प्राथमिक शिक्षक भर्ती 10 दिन में होगी पूरी, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने इसक निर्देश

उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर रोक हटाने को लेकर राज्‍य सरकार की ओर से दाखिल आवेदन पर गुरुवार को सुनवाई हुई। चारधाम पर रोक हटाने के फैसले के बाद स्थानीय लोग, श्रृद्धालुओं, तीर्थपुरोहित, व्‍यापारियों ने यात्रा शुरू होने पर खुशी जताई। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के सदस्य आशुतोष डिमरी, श्रीनिवास पोस्ती, महेंद्र शर्मा कृपाराम सेमवाल, जेपी उनियाल, गोविंद सिंह पंवार, चारधाम विकास परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष आचार्य शिवप्रसाद ममगाईं ने चार धाम यात्रा शुरु करने हेतु आये न्यायालय के फैसले की प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में एक माह में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में शुरू होगी मुफ्त जांच

chat bot
आपका साथी