चार साल से प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने से नाराज छात्राएं

चार साल से प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने से नाराज छात्राएं

कालसी तंत्र की उदासीनता का खामियाजा गरीब परिवार की सैकड़ों छात्राओं को भुगतान नहीं किया गया।

JagranFri, 05 Mar 2021 03:14 AM (IST)

संवाद सूत्र, कालसी: तंत्र की उदासीनता का खामियाजा गरीब परिवार की सैकड़ों छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। पिछले चार साल से गौर नंदा देवी कन्याधन योजना के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं होने से नाराज छात्राओं ने गुरुवार को निदेशक महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में जमकर हंगामा किया। उनके समर्थन में आए सामाजिक संगठनों ने उपनिदेशक और जिला विकास अधिकारी का घेराव कर लंबित भुगतान शीघ्र कराने की मांग की है।

गुरुवार को फेडिज कपसाड़ वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. पूजा गौड़, अनुसूचित जाति-जनजाति संरक्षण मंच की जिलाध्यक्ष सुशीला चौधरी और कांग्रेस नेता विनोद चौहान के नेतृत्व में कई छात्राओं ने निदेशक महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग कार्यालय नंदा की चौकी में विरोध-प्रदर्शन किया गया। छात्राओं के साथ मौजूद सामाजिक संगठन से जुड़े पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार ने गरीब परिवार की छात्राओं की शिक्षा को गौरा नंदा देवी कन्याधन योजना के तहत इंटर पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन राशि देने की व्यवस्था की है, लेकिन तंत्र की उदासीनता से देहरादून और उत्तरकाशी जनपद की सैकड़ों छात्राओं को सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिला पा रहा। कहा कि विभाग ने वर्ष 2016 से अबतक छात्राओं को योजना के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किया। इससे आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार की छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इससे पूर्व भी छात्राओं ने प्रोत्साहन राशि के भुगतान की मांग को लेकर कई बार आवाज उठाई पर कोई सुनवाई नहीं हो रही। कहा कि पूर्व में छात्राओं के आंदोलन करने से कुछ लाभार्थियों को महज पांच-पांच हजार की प्रोत्साहन राशि दी गई। गरीब व मध्यम वर्गीय परिवार की छात्राओं का भविष्य चौपट हो रहा है। छात्राओं के समर्थन में उतरे सामाजिक संगठन के पदाधिकारियों ने उपनिदेशक और जिला विकास अधिकारी घेराव कर मामले में जल्द कार्रवाई करने की मांग की। इस दौरान अमरेश शर्मा, राकेश चौहान, अर्चना गौड़, प्रियंका शर्मा, किरण गौड़, पूनम शर्मा, अंजना, ममता राणा, मनीषा आदि कई छात्राएं मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.