कोरोना कर्फ्यू से देहरादून में 75 फीसद गिर गई पेट्रोल और डीजल की मांग

दून में लागू कोरोना कर्फ्यू से सड़कों पर वाहनों की भीड़ काफी हद तक कम हो गई है। इसका असर पेट्रोल और डीजल की मांग पर भी दिख रहा है। बीते 11 दिन में शहर में पेट्रोल और डीजल की खपत में 75 फीसद तक कमी आई है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:31 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:31 AM (IST)
कोरोना कर्फ्यू से देहरादून में 75 फीसद गिर गई पेट्रोल और डीजल की मांग
कोविड कर्फ्यू के दौरान कारगी रोड के समीप खाली पड़ा एक पेट्रोल पंप।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दून में लागू कोरोना कर्फ्यू से सड़कों पर वाहनों की भीड़ काफी हद तक कम हो गई है। इसका असर पेट्रोल और डीजल की मांग पर भी दिख रहा है। बीते 11 दिन में शहर में पेट्रोल और डीजल की खपत में 75 फीसद तक कमी आई है। 

देहरादून जिले में फिलहाल 85 से ज्यादा पेट्रोल पंप संचालित हो रहे हैं। इनमें से 60 पेट्रोल पंप अकेले शहर क्षेत्र में मौजूद हैं। सामान्य दिनों में इन पेट्रोल पंप से हर रोज औसतन 6000 लीटर पेट्रोल-डीजल की बिक्री होती है। मगर, बीती 26 अप्रैल को कोरोना कर्फ्यू लागू होने के बाद से इसमें लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। पेट्रोल पंप संचालकों की मानें तो वर्तमान में एक दिन में हर पेट्रोल पंप पर औसतन 1200 से 1300 लीटर पेट्रोल-डीजल ही बिक रहा है। इस लिहाज से दून शहर में रोजाना की पेट्रोल-डीजल की मांग 75000 लीटर के करीब रह गई है। सामान्य दिनों में यह आंकड़ा तीन लाख लीटर हुआ करता था। इससे पहले गत वर्ष लॉकडाउन और उसके बाद भी पेट्रोल-डीजल की खपत में जबरदस्त कमी देखने को मिली थी। 

सचिन गुप्ता (सचिव, देहरादून पेट्रोल पंप वेलफेयर एसोसिएशन) ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की बिक्री गिरने का कारण इनके बढ़ते दाम भी हैं। पहले जहां उपभोक्ता को 100 रुपये में डेढ़ लीटर के करीब पेट्रोल मिल जाता था, अब सवा लीटर ही मिल रहा है। इसके अलावा कर्फ्यू में वाहनों के संचालन में कमी आने से भी खपत पर प्रभाव पड़ा है। 

तीन दिन से लगातार बढ़ रहे दाम

पिछले तीन दिन से पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। गुरुवार को पेट्रोल के दाम में 31 पैसे की बढ़ोतरी हुई। इतना ही उछाल डीजल के दाम में भी दर्ज किया गया। इसके बाद दून में एक लीटर पेट्रोल का दाम 89.73 रुपये और एक लीटर डीजल का दाम 81.97 रुपये पहुंच गया। तीन दिन पहले पेट्रोल का दाम 89.40 रुपये और डीजल का दाम 81.49 रुपये था। 

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड में दवाओं और आक्सीमीटर की कालाबाजारी पर होगी कार्रवाई

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी