Dehradun Weather Update: देहरादून में बदला मौसम, शहर में भारी बारिश से सड़कें जलमग्न; देखें फोटो

देहरादून में शनिवार रात मूसलधार बारिश से पूरा शहर जलमग्न हो गया। दिनभर की उमस के बाद रात को जब लोग सोने की तैयारी कर ही रहे थे कि अचानक शहर के ज्यादातर इलाकों में बारिश शुरू हो गई। देखते ही देखते शहर के कई इलाकों में जलभराव होने लगा।

Sunil NegiSat, 17 Jul 2021 10:45 PM (IST)
देहरादून बदला मौसम, शहर में भारी बारिश के दौरान सड़कें जलमग्न हो गई।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Weather Update राजधानी देहरादून में शनिवार रात मूसलधार बारिश से पूरा शहर जलमग्न हो गया। दिनभर की उमस के बाद रात को जब लोग सोने की तैयारी कर ही रहे थे कि अचानक शहर के ज्यादातर इलाकों में मूसलधार बारिश शुरू हो गई। देखते ही देखते शहर के कई इलाकों में भारी जलभराव होने लगा। जिसके बाद पुलिस और नगर निगम के आपदा कंट्रोल के नम्बर पर मदद के फोन काल की झड़ी लग गई। सूचना पर महापौर सुनील उनियाल गामा खुद शहर में निकल पड़े। सबसे पहले नगर निगम के आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे और वहां व्यवस्था देखने के साथ ही जलभराव की सूचना की फोन कॉल भी अटैंड की। इसके बाद उन्होंने देर रात करीब 12 बजे तक शहर के एक दर्जन से ज्यादा इलाकों का भ्रमण किया और जलभराव की स्थिति  देखी। उधर, नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय भी देर रात तक सड़क पर डटे रहे और जलाभाव वाले इलाकों में निगम की टीम भेजकर पानी निकलवाया। 

शनिवार रात करीब साढ़े आठ बजे शुरू हुई बारिश से पहले सड़कें लबालब होने लगीं फिर लोगों के घरों में पानी भरने लगा। घण्टाघर के आसपास, रायपुर, राजपुर, आइएसबीटी, पटेलनगर, खुड़बड़ा, लक्खीबाग, टीएचडीसी देहराखास, पामसिटी, बंजारावाला, मोथरोवाला और कारगी चौक के आसपास के तमाम इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुसने की सूचना आती रही। जिससे बड़े पैमामे पर लोग परेशान रहे। देहराखास टीएचडीसी कॉलोनी के ब्लॉक नम्बर 59 में आमजन के घरों में भी पानी भर गया। जिससे फर्नीचर के अलावा लोगों का अन्य सामान भी खराब हो गया। उधर, गोविंद गढ़, सुमन नगर में बारिश ने फिर कहर बरपाया। यहां एक सप्ताह पहले भी नाले का पानी लोगों के घरों में घुस गया था।

( फोटो: शहर में जलभराव की सूचना पर नगर निगम आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे महापौर सुनील उनियाल गामा।)

अचानक हुए जलभराव से घबरा गए लोग

मूसलधार बारिश के बीच अचानक से घरों में पानी भरने से लोगों में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। सड़कों पर जमा होने के बाद पानी इतनी जल्दी घरों में घुसा की कई जगह तो लोगों को सामान संभालने तक का मौका नहीं मिला। कुछ इलाकों में जहां जलभराव के बीच लोग अपना सामान समेटने लगे वहीं कई जगह लोग खुद को सुरक्षित करने के लिए घर को जस का तस छोड़कर दूसरी मंजिल पर चले गए।

(फोटो देहरादून के प्रिंस चौक के समीप हुआ जलभराव और वहां से गुजरते वाहन चालक।)

कारगी पटेलनगर रोड पर फंस गई पुलिस की टीम

लालपुल से कारगी चौक जाने वाली सड़क पर ब्लेसिंग फार्म के पास सड़क पर दो फीट तक पानी बहने लगा। खेतों से आ रहा पानी नदी की तरह सड़क पार कर रफ्तार के साथ बहने लगा। जिससे सड़क पर आवाजाही जोखिमभरी हो गई। यहां से गुजर रहे कुछ बाइक सवार तो हादसे का शिकार होते-होते बचे। वहीं, टीएचडीसी देहरखास में लोगों की मदद को जा रही चीता पुलिस की टीम भी यहां फंस गई और आगे नहीं जा पाई।

(फोटो: देहरादून में बारिश के बाद आढ़त बाजार के समीप निकासी ना होने के कारण हुआ सड़क पर हुआ जलभराव।)

रिस्पना-बिंदाल उफान पर, लोगों को किया सतर्क

शनिवार रात हुई मूसलधार बारिश से रिस्पना और बिंदाल नदी उफान पर आ गई। कई जगह इनसे सटी बस्तियों में जलभराव होने से खतरा भी पैदा हो गया। जिसके बाद प्रसाशन की टीम ने मौके पर पहुंच कर मुनादी कराई और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी। वहीं रिस्पना और बिंदाल के अलावा कई बड़े नाले भी ओवरफ्लो हो गए। कई जगह छोटे-मोटे नुकसान की भी खबरें आईं।

(फोटो:- देहरादून में तेज बारिश के बाद दर्शन लाल चौक से बुद्धा चौक जाने वाले मार्ग पर हुआ जलभराव और इस बीच गुजरती कार।)

बताई जा रही है अतिवृष्टि

देहरादून शहर में शनिवार रात तीन घंटे से भी ज्यादा मूसलधार बारिश देर रात तक जारी रही। इसे अतिवृष्टि बताया जा रहा है। वहीं लगातार बारिश होने से हरकत में आए मौसम विभाग ने रात में ही चेतावनी जारी कर लोगों से सतर्क रहने की अपील की थी। उधर, पुलिस की टीमें भी देर रात तक इधर से उधर भागती रहीं।

दहशत में कटी पूरी रात

रात करीब साढ़े 12 बजे बारिश रुकने और पानी उतरने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं, ये दहशत भी बरकरार रही कि कहीं फिर से जलभराव न हो जाए। कई जगह जहां लोगों ने पूरी रात जागकर काटी तो कई जगह लोग साफ-सफाई में जुटे रहे।

जलभराव के दौरान बिजली गुल होने से बढ़ी दिक्कत

जिस वक्त लोगों के घरों में पानी घुसा उस वक्त शहर के ज्यादातर इलाकों में बिजली गुल थी, जिससे लोगों की दिक्कतें और भी बढ़ गईं। कई जगह तो लोगों ने जैसे-तैसे मोबाइल और टॉर्च की रोशनी में अपना सामान समेटा। दरअसल बारिश के दौरान कई इलाकों में बिजली की लाइनों में फाल्ट आ गया, जिससे सुबह तक लाइट का आना जाना लगा रहा।

यह भी पढ़ें:-Uttarakhand Weather Update: अगले दो तीन दिन कुमाऊं में भारी बारिश के आसार

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.