Republic Day 2021 NCC Parade Uttarakhand: देहरादून के अंडर ऑफिसर अभिषेक का गणतंत्र दिवस परेड के लिए हुआ चयन

Republic Day 2021 NCC Parade डाकपत्थर स्थित वीर शहीद केशरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की एनसीसी विंग के अंडर आफिसर अभिषेक का चयन गणतंत्र दिवस की परेड के लिए किया गया है। उनके चयन पर महाविद्यालय प्रशासन ने खुशी जताई है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 06:32 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 06:32 PM (IST)
Republic Day 2021 NCC Parade Uttarakhand:  देहरादून के अंडर ऑफिसर अभिषेक का गणतंत्र दिवस परेड के लिए हुआ चयन
देहरादून जनपद के डाकपत्थर डिग्री कालेज का एनसीसी कैडेट अभिषेक।

संवाद सहयोगी, विकासनगर। Republic Day 2021 NCC Parade डाकपत्थर स्थित वीर शहीद केशरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की एनसीसी विंग के अंडर आफिसर अभिषेक का चयन गणतंत्र दिवस की परेड के लिए किया गया है। उनके चयन पर महाविद्यालय प्रशासन ने खुशी जताई है। कालेज प्रशासन ने कैडेट के परेड के लिए चुने जाने को महाविद्यालय के लिए गौरव का विषय बताया है।

विकासनगर के डाकपत्थर डिग्री कालेज की एनसीसी यूनिट के तृतीय वर्ष के कैडेट अंडर आफिसर अभिषेक सिंह को गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में राजपथ पर आयोजित की जाने वाली परेड में शामिल होने का अवसर मिला है। एनसीसी के माध्यम से गणतंत्र दिवस की तैयारियों के लिए लगाए गए शिविर में चार माह के कठिन परिश्रम के बाद उनका चयन किया गया है।

डिग्री कालेज के प्राचार्य जीआर सेमवाल व एनसीसी प्रभारी कैप्टन डा. आशुतोष त्रिपाठी ने कैडेट के चयन को उसकी मेहनत व लगन का परिणाम बताया। उन्होंने कहा देश भर से आने वाले कैडेट में शामिल होकर राजपथ पर मार्च पास्ट करना बेहद रोचक व एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा देहरादून में चार माह से चल रहे जनपद के कैडेटस के शिविर में अभिषेक के बेहतर प्रदर्शन के बाद ही उसका चयन परेड के लिए किया गया है। महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने इस अवसर पर कैडेट को बधाई देते हुए कहा उसके चयन से महाविद्यालय का गौरव भी बढ़ा है।

इस संबंध में अंडर ऑफिसर अभिषेक सिंह ने बताया कि इस समय करीब 34 हजार एनसीसी कैडेट उत्तराखंड में प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनमें मेरा चयन हुआ है। यह मुझे काफी अच्छा लग रहा है। 20 दिसंबर को परेड शामिल होने के लिए प्रशिक्षण शिविर में पांच सौ बच्चे पूरे भारत से दिल्‍ली आए। शिविर में पांच जनवरी को प्रतियोगिता हुई, जिसमें ऑल ओवर इंडिया में कुल 17 निदेशालय है, प्रत्येक निदेशालय से सेना और एनसीसी के 10 कैडेट ने परीक्षा दी। कुल 170 प्रशिक्षु टेस्ट में शामिल हुए, जिनमें 100 का ही चयन होना था। इसमें मेरा भी चयन हुआ। इस मुकाम तक पहुंचाने में कैप्टन डॉ. आशुतोष त्रिपाठी सर व सीनियर अंडर ऑफिसर लक्ष्मण भट्ट, कैडेट अभिषेक तमांग, कैडेट नासिर, कैडेट ममता भट्ट का विशेष सहयोग मिला। इन्होंने वर्ष 2020 में गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के बाद अपने अनुभव और प्रशिक्षण से मुझे तैयार किया।

गणतंत्र दिवस परेड में श्रीनगर के दो छात्र लेंगे हिस्सा

केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर श्रीनगर की राष्ट्रीय सेवा योजना के दो छात्र आशुतोष और भूमिका गणतंत्र दिवस परेड दिल्ली में प्रतिभाग करेंगे। एनएसएस की वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ममता आर्य ने कहा कि दोनों स्वयंसेवी छात्रों की कठोर मेहनत रंग लाई और यह गढ़वाल विश्वविद्यालय के लिए भी बड़ी उपलब्धि है। डॉ. ममता आर्य ने कहा कि भूमिका और आशुतोष गणतंत्र दिवस की तैयारी के लिए 31 दिसंबर से दिल्ली में शुरू हो रहे शिविर में प्रशिक्षण लेंगे।

कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने भूमिका और आशुतोष का गणतंत्र दिवस परेड के लिए चयन होने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि यह संपूर्ण विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है। गढ़वाल विवि एनएसएस समन्वयक प्रो. ओके बेलवाल, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पीएस राणा ने भी दोनों को बधाई देते हुए कहा है कि इन दोनों की उपलब्धियों से विश्वविद्यालय गौरवान्वित भी हुआ है।

यह भी पढ़ें -ग्राफिक एरा की हिमानी बिष्ट बनेंगी सेना में अफसर, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी