देहरादून के एसएसपी जन्मेजय खंडूरी बोले, एक सप्ताह में ठीक करो ट्रैफिक लाइट वरना होगी कार्रवाई

देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूरी ने शहर की यातायात व्‍यवस्‍था को पटरी में लाने के लिए कसरत शुरू कर दी है। उन्‍होंने स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों को सभी ट्रैफिक लाइट सुचारू करने का निर्देश दिए हैं।

Sunil NegiFri, 17 Sep 2021 10:05 AM (IST)
स्मार्ट सिटी व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ बैठक करते एसएसपी जन्मेजय खंडूरी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) जन्मेजय खंडूरी ने जिम्मेदारों के पेच कसने शुरू कर दिए हैं। इस क्रम में गुरुवार को उन्होंने स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर सभी ट्रैफिक लाइट सुचारू करने का निर्देश दिया। साथ ही ऐसा नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

एसएसपी ने बताया कि शहर में 49 जगह ट्रैफिक लाइट लगी हैं। जिनके रखरखाव आदि की जिम्मेदारी देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी की है। वर्तमान में 13 स्थानों पर ट्रैफिक लाइट खराब पड़ी हैं। जिससे उक्त चौराहों और तिराहों पर यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है। इसको लेकर एसएसपी ने अपने कार्यालय में स्मार्ट सिटी कंपनी, एमडीडीए, नगर निगम, लोनिवि व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और खराब ट्रैफिक लाइट को एक सप्ताह के भीतर हटाने का निर्देश दिया।

साथ ही कहा कि अगर छह माह तक किसी कार्यदायी संस्था की ओर से खराब लाइट को लेकर दावा प्रस्तुत नहीं किया जाता हो तो उन्हें नीलाम कर दिया जाएगा। यातायात पुलिस को निर्देश दिया कि ट्रैफिक लाइट में सामंजस्य रखते हुए यातायात का संचालन करवाया जाए। एसएसपी ने कहा कि सभी ट्रैफिक लाइट के काम करने पर ही मुख्य मार्गों पर यातायात के दबाव की सही स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

जाम से निपटने को ली जाएगी ट्रैफिक एक्सपर्ट की मदद

एसएसपी ने यह भी कहा कि अधिक यातायात दबाव वाले क्षेत्रों में जाम से निपटने के लिए देहरादून पुलिस स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत कार्यरत ट्रैफिक एक्सपर्ट की सहायता लेगी। साथ ही मुख्य मार्गों पर यातायात संचालन में बाधा बन रहे गड्ढों को लोनिवि की सहायता से दुरुस्त कराया जाएगा। बैठक में उपस्थित लोनिवि के अधिकारियों ने एसएसपी को बताया कि वर्तमान में हरिद्वार बाईपास रोड पर गड्ढों को भरने का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही अन्य जगहों पर भी गड्ढे भर दिए जाएंगे। एसएसपी ने कहा कि 25 सितंबर को दोबारा बैठक कर सुधार की समीक्षा की जाएगी। बैठक में एसपी सिटी सरिता डोबाल, एसपी यातायात स्वप्न किशोर, स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट इंजीनियर विवेक पाटिल, एमडीडीए के सहायक अभियंता पी. सेमवाल व कनिष्ठ अभियंता डीएस चौधरी, लोनिवि के सहायक अभियंता गिरीश बड़थ्वाल भी मौजूद रहे।

हरिद्वार बाइपास रोड पर लगेंगे डिवाइडर

बैठक में एसएसपी ने लोनिवि को यह निर्देश भी दिया कि शहर के जिन चौराहों पर जेबरा क्राङ्क्षसग व यातायात संबंधी चिह्न नहीं बने हैं, उन्हें बनाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने हरिद्वार बाइपास रोड पर सीमेंट के डिवाइडर लगाने को कहा। जिससे वाहन चालक अपनी लेन में ही चलें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर ऐसे पेड़ों की लापिंग-चापिंग कराने को कहा, जिनसे स्ट्रीट लाइट ढक गई हैं।

यह भी पढ़ें:- Video: घोड़े पर सवार हो देर रात सड़क पर उतरे देहरादून SSP, घूम रहे युवकों से पूछा तो बोले थोड़ी सी ही पी है

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.