प्राथमिक कक्षाओं के लिए अगले माह खुलेंगे निजी स्कूल, इससे पहले अभिभावकों संग करेंगे बैठक

निजी स्कूल अगले माह यानी अक्टूबर में ही प्राथमिक कक्षाओं का भौतिक संचालन शुरू करेंगे। इसकी वजह है स्कूलों में चल रही अर्द्धवार्षिक परीक्षा। जोकि आनलाइन ली जा रही हैं। स्कूलों का तर्क है कि परीक्षा के बीच में बच्चों को स्कूल बुलाना उचित नहीं होगा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:15 AM (IST)
प्राथमिक कक्षाओं के लिए अगले माह खुलेंगे निजी स्कूल, इससे पहले अभिभावकों संग करेंगे बैठक
प्राथमिक कक्षाओं के लिए अगले माह खुलेंगे निजी स्कूल।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Private School Reopen दून के अधिकांश निजी स्कूल अगले माह यानी अक्टूबर में ही प्राथमिक कक्षाओं का भौतिक संचालन शुरू करेंगे। इसकी वजह है, स्कूलों में चल रही अर्द्धवार्षिक परीक्षा। जोकि आनलाइन ली जा रही हैं। स्कूलों का तर्क है कि परीक्षा के बीच में बच्चों को स्कूल बुलाना उचित नहीं होगा। इससे उनकी तैयारी और दिनचर्या प्रभावित होगी, जिसका असर परीक्षाफल पर भी पड़ने की पूरी आशंका है।

द टोंस ब्रिज स्कूल की प्रधानाचार्य बेला सहगल ने बताया कि उनके स्कूल में अभी प्राथमिक कक्षाओं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा चल रही है। बच्चों को स्कूल बुलाने पर फैसला 30 सितंबर के बाद स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों के साथ बैठक के बाद लिया जाएगा। वहीं, कान्वेंट आफ जीजस एंड मेरी की मीडिया प्रभारी कमला थापा ने बताया कि 24 सितंबर को अर्द्धवार्षिक परीक्षा समाप्त होगी।

इसके बाद अभिभावकों की राय जानने के बाद प्रबंधन की बैठक में स्कूल खोलने पर फैसला होगा। ओलंपस हाई के निदेशक कुनाल मल्हा ने बताया कि इस संबंध में दशहरा के बाद फैसला लिया जाएगा। उधर, कार्मन स्कूल की प्रिंसिपल जेनिफर ने कहा कि एसओपी का अध्ययन करने के बाद प्राथमिक कक्षाओं के भौतिक संचालन पर फैसला लिया जाएगा। इसी तरह कैंब्रियन हाल, द एशियन स्कूल, ब्राइटलैंड्स, समरवैली, सेंट ज्यूड्स, स्कालर्स होम्स, कर्नल ब्राउन समेत अन्य प्रतिष्ठित स्कूल के प्रबंधन ने अक्टूबर में इस पर फैसला लेने की बात कही है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे पांचवी तक के स्कूल, दो पालियों में चलेंगी कक्षाएं; जानें और भी नियम

500 से ज्यादा निजी स्कूल हैं दून में

देहरादून जिले में 980 राजकीय व अशासकीय प्राथमिक विद्यालय हैं। इसके अलावा 500 से ज्यादा निजी विद्यालयों में भी प्राथमिक कक्षाओं का संचालन होता है। 11 केंद्रीय विद्यालयों में भी प्राथमिक कक्षाओं में भौतिक पढ़ाई कराने के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: 21 सितंबर से खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, कोरोनाकाल में पहली बार खुलने जा रहे पांचवी तक के स्कूल

chat bot
आपका साथी