देहरादून: रेंजर्स मैदान में पहली बार लगा संडे मार्केट, अवैध वसूली को लेकर जमकर हुआ हंगामा

संडे मार्केट में अवैध वसूली को लेकर जमकर हंगामा हुआ। फड़ लगाने वाले व्यापारियों ने प्रशासन की टीम पर मनमाना शुल्क वसूलने और रसीद न देने का आरोप लगाया। इससे लैंसडौन चौक के बाहर जाम की स्थिति बन गई।

Raksha PanthriMon, 29 Nov 2021 08:46 AM (IST)
देहरादून: रेंजर्स मैदान में पहली बार लगा संडे मार्केट, अवैध वसूली को लेकर जमकर हुआ हंगामा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। रेंजर्स मैदान में पहली बार लगे संडे मार्केट में अवैध वसूली को लेकर जमकर हंगामा हुआ। फड़ लगाने वाले व्यापारियों ने प्रशासन की टीम पर मनमाना शुल्क वसूलने और रसीद न देने का आरोप लगाया। इससे लैंसडौन चौक के बाहर जाम की स्थिति बन गई। मौके पर पुलिस-प्रशासन के अधिकारी पहुंचे और व्यापारियों को शांत कराने का प्रयास किया। इस बीच राजपुर विधायक खजानदास वहां पहुंचे और मामले की जांच कराने का आश्वासन देकर हंगामा शांत कराया।

शहर में संडे मार्केट की जगह को लेकर पिछले कई हफ्तों से गफलत चल रही थी। पहले यह परेड ग्राउंड के बाहर लगता था, लेकिन बाद में इसे सहस्त्रधारा रोड शिफ्ट कर दिया गया था। व्यापारियों के विरोध और सियासी दखल के बाद जिला प्रशासन ने संडे मार्केट को सहस्रधारा रोड से रेंजर्स मैदान में शिफ्ट करने पर हामी भर दी थी। आज से रेंजर्स मैदान में साप्ताहिक बाजार लगाया गया। प्रशासन ने संडे मार्केट का साप्ताहिक शुल्क पचास हजार रुपये निर्धारित किया हुआ है। इसके अलावा नगर निगम को मैदान की सफाई करने की एवज में दस हजार रुपये प्रति माह देने की बात कही। रविवार को सुबह व्यापारियों ने बाजार लगा लिया।

आरोप है कि दोपहर में जब प्रशासन की ओर से तय समिति के सदस्य फड़ व्यापारियों से शुल्क लेने आए तो किसी से 300 रुपये, किसी से 500 रुपये और किसी से 1000 रुपए वसूल किए। इसकी रसीद भी नहीं दी, जबकि पहले प्रति फड़ 300 रुपये शुल्क तय था। व्यापारियों ने प्रशासन पर अवैध वसूली का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया और जमकर नारेबाजी की। उनका आरोप था कि कोरोना ने पहले ही उनका व्यापार चौपट कर दिया है और अब प्रशासन भी अवैध वसूली कर रहा है।

मौके पर आए विधायक खजानदास ने इस बारे में जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार से फोन पर बात की। जिलाधिकारी ने बताया कि समिति को रसीद अनिवार्य रूप से देनी चाहिए थी। अगर ऐसा नहीं किया गया है तो समिति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं, शुल्क वसूल रही समिति के सदस्यों ने बताया की पहले दिन ट्रायल था, इसलिए उन्हें शुल्क की जानकारी नहीं थी। अगले हफ्ते से निर्धारित शुल्क लेकर रसीद दी जाएगी।

दो साल से सहस्त्रधारा रोड पर लग रहा था मार्केट

शहर में पिछले कई वर्षों से संडे मार्केट लग रहा है। पहले यह पलटन बाजार क्षेत्र में लगता था, लेकिन बाद में प्रशासन ने इसे तिब्बती मार्केट के पास शिफ्ट कर दिया। दो साल पूर्व प्रशासन ने इसे सहस्रधारा रोड शिफ्ट कर दिया। व्यापारियों ने वहां ग्राहक न आने की बात कहकर संडे मार्केट शहर के बीच लगाने की अपील की। अप्रैल 2019 में दरबार साहिब प्रबंधन ने मेला स्थल की जगह संडे मार्केट के लिए दे दी। भीड़ की वजह से मार्केट को कुछ समय बाद दोबारा सहस्रधारा रोड शिफ्ट करना पड़ा। गत वर्ष कोरोना के कारण संडे मार्केट पर रोक लगा दी गई। जिलाधिकारी ने दो रोज पहले ही रेंजर्स मैदान को संडे मार्केट के लिए मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें- रेंजर्स मैदान में लगेगा संडे मार्केट, जगह को लेकर कई हफ्तों से चल रही गफलत हुई खत्‍म

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.