देहरादून: विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन, महिलाओं को दी कानून और अधिकार की जानकारी

डीएलएसए की ओर से कारगी चौक स्थित जेपी प्लाजा में विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में एसिड अटैक बाल विवाह कन्या भू्रण हत्या मानव तस्करी पोक्सो घरेलू हिंसा सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 आदि की जानकारी दी गई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:53 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:53 PM (IST)
देहरादून: विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन, महिलाओं को दी कानून और अधिकार की जानकारी
विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन, महिलाओं को दी कानून और अधिकार की जानकारी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) की ओर से कारगी चौक स्थित जेपी प्लाजा में विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में एसिड अटैक, बाल विवाह, कन्या भू्रण हत्या, मानव तस्करी, पोक्सो, घरेलू हिंसा, सूचना का अधिकार अधिनियम 2005, वन संबंधी कानून, महिला अधिकार, किशोर अपराध संबंधी कानून, श्रमिकों के कानूनी अधिकार, उपभोक्ता संरक्षण आदि की जानकारी दी गई।

इस दौरान अधिवक्ता मंजू सकलानी ने बताया कि समाज में गलत धारणा है कि लड़के अपने माता-पिता की सेवा करते हैं, जबकि लड़कियों को पराया धन माना जाता है। दहेज व्यवस्था और लड़के की ओर से वंश को आगे बढ़ाने की परंपरा के कारण कन्याओं को पैदा होने से पहले ही मार दिया जाता है। कन्या भू्रण हत्या को रोकने के लिए सभी को आगे आने की जरूरत है।

वहीं अधिवक्ता लता राणा ने कहा कि किसी महिला व व्यक्ति को अपनी समस्या के निवारण के लिए मुफ्त विधिक सहायता की जरूरत हो तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से संपर्क कर सकता है। शिविर में महिलाओं से संबंधित शिकायतों का निस्तारण भी किया गया। इस दौरान सुनीता सिंह व रेखा पुंडीर भी मौजूद रहे।

पैसिफिक माल में फिल्माए गए मिली के दृश्य

मंगलवार को फिल्म 'मिली' के दृश्य राजपुर रोड स्थित पैसिफिक माल और आसपास फिल्माए गए। वहीं, फिल्म की अभिनेत्री जाह्नवी कपूर इसी सप्ताह दोबारा दून आएंगी। निर्माता-निर्देशक बोनी कपूर की फिल्म मिली की शूटिंग बीते महीने से देहरादून में चल रही है। फिल्म में जाह्नवी कपूर के साथ अभिनेता मनोज पाहवा पिता की भूमिका में हैं। पिता और बेटी एक संकटकाल के दौर से किस तरह निकलते हैं, इस फिल्म में नजर आएगा। राजपुर रोड स्थित पैसिफिक माल में अभिनेता मनोज पाहवा के एक रेस्टोरेंट में खाने के आर्डर और घूमने के दृश्य फिल्माए गए।

संस्कार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री अमीरचंद को दी श्रद्धांजलि

संस्कार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री अमीरचंद के आकस्मिक निधन पर संस्कार भारती उत्तराखंड ने शोक व्यक्त कर श्रद्धांजलि दी। मंगलवार को चकराता रोड स्थित कार्यालय में आयोजित शोक सभा में बलदेव पराशर ने कहा कि 16 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश में प्रवास के दौरान उनकी अचानक तबीयत खराब हो गई थी, जिसके बाद उनका निधन हो गया। उन्होंने कहा कि 1987 में उन्हें संस्कार भारती की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उन्होंने देश की संस्कृति को विदेशों तक पहुंचाने का कार्य किया। इस मौके पर सुमन गर्ग, रितु गोयल, शोभा पराशर, तनवीर सिंह, हरजीत सिंह, अशोक शर्मा, सविता कपूर आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Bima Claim: बीमा कंपनी को तीस दिन में देना होगा क्लेम, चालक के लाइसेंस को आधार बना किया था क्लेम

chat bot
आपका साथी