यात्रीगण कृपया ध्यान दें! दिसंबर से मार्च तक दून से नहीं चलेंगी चार ट्रेनें; जानिए वजह

लंबी दूरी की उज्जैन हावड़ा जनता और उपासना एक्सप्रेस दिसंबर के पहले सप्ताह से मार्च के पहले सप्ताह तक तीन माह के लिए रद रहेंगी। रेलवे ने यह निर्णय इस बीच आने वाले घने कोहरे के मद्देनजर लिया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:30 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:30 PM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! दिसंबर से मार्च तक दून से नहीं चलेंगी चार ट्रेनें; जानिए वजह
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! दिसंबर से मार्च तक दून से नहीं चलेंगी चार ट्रेनें; जानिए वजह।

जागरण संवाददाता, देहरादून। देहरादून से चलने वाली लंबी दूरी की उज्जैन, हावड़ा, जनता और उपासना एक्सप्रेस दिसंबर के पहले सप्ताह से मार्च के पहले सप्ताह तक तीन माह के लिए रद रहेंगी। रेलवे ने यह निर्णय इस बीच आने वाले घने कोहरे के मद्देनजर लिया है।

ठंड के मौसम में मैदानी क्षेत्रों में बहुत ज्यादा कोहरा पड़ता है। इससे ट्रेनें अपनी निर्धारित गति के अनुरूप नहीं चल पातीं और गंतव्य तक देरी से पहुंचती हैं। इसके चलते यात्रियों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर वर्ष रेलवे कुछ ट्रेनों को सर्दी के मौसम में निरस्त कर देता है।

देहरादून रेलवे स्टेशन के अधीक्षक सीताराम शंकर ने बताया कि रेलवे ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है। बताया कि उज्जैन एक्सप्रेस 21 दिसंबर से 23 फरवरी तक रद रहेगी। जनता एक्सप्रेस दो दिसंबर से एक मार्च तक रद रहेगी। हावड़ा एक्सप्रेस 21 दिसंबर से एक मार्च तक नहीं चलेगी। वहीं उपासना एक्सप्रेस 21 दिसंबर से 26 फरवरी तक आवागमन नहीं करेगी।

विस्तारा की देहरादून-मुंबई हवाई सेवा शुरू

विमानन कंपनी विस्तारा ने देहरादून- मुंबई के बीच बुधवार से अपनी फ्लाइट शुरू कर दी है। पहले दिन विस्तारा की फ्लाइट से मुंबई से 86 यात्री जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से 46 यात्री मुंबई के लिए रवाना हुए। यह फ्लाइट सप्ताह में पांच दिन (बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार) को संचालित होगी। विस्तारा की फ्लाइट शुरू होने से देहरादून-मुंबई के बीच हवाई सफर करने का एक और विकल्प अब यात्रियों को मिल गया है।

कुछ दिन पूर्व विस्तारा ने अपनी देहरादून-दिल्ली के बीच भी सेवाएं शुरू की थी। कोविड के समय से ही हवाई यात्रियों में भारी कमी देखी जा रही थी। लेकिन जिस तरह से धीरे-धीरे अब सुधार हुआ है तो लगातार एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा है। जिससे कई विमानन कंपनियां भी अपनी सेवाओं को बढ़ाती जा रही है। इसी कड़ी में बुधवार को मुंबई से यात्रियों को लेकर दोपहर 2:20 पर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड हुई। जौलीग्रांट से यात्रियों को लेकर 2:55 पर मुंबई को रवाना हुई।

यह भी पढ़ें- नौ नवंबर से दून-दिल्ली के बीच एक और हवाई सेवा, जानिए जौलीग्रांट एयरपोर्ट से उड़ानों का शेड्यूल

chat bot
आपका साथी