राशन उठान को लेकर डीलर आए आमने-सामने, तीन घंटे तक चला प्रकरण; बमुश्किल अधिकारियों ने कराया शांत

राशन उठान को लेकर डीलर आमने-सामने आ गए हैं। राशन डीलरों का एक गुट अगले महीने का राशन उठाकर कार्ड धारकों को देने के समर्थन में हैं लेकिन दूसरा गुट कमीशन नहीं मिलने तक किसी भी हाल में राशन उठान को तैयार नहीं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 02:02 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 02:02 PM (IST)
राशन उठान को लेकर डीलर आए आमने-सामने, तीन घंटे तक चला प्रकरण; बमुश्किल अधिकारियों ने कराया शांत
राशन उठान को लेकर डीलर आए आमने-सामने।

जागरण संवाददाता, देहरादून। जिले में सस्ता-गल्ला दुकानों पर राशन उठान को लेकर डीलर आमने-सामने आ गए हैं। राशन डीलरों का एक गुट अगले महीने का राशन उठाकर कार्ड धारकों को देने के समर्थन में हैं, लेकिन दूसरा गुट कमीशन नहीं मिलने तक किसी भी हाल में राशन उठान को तैयार नहीं। राशन उठान के लिए खुद खाद्य विभाग के गढ़वाल मंडल उपायुक्त और जिला पूर्ति अधिकारी समेत अन्य अधिकारी भी गोदाम पहुंचे, लेकिन लिखित आश्वासन मिलने के बाद भी कुछ डीलरों ने राशन नहीं उठाने पर अड़े रहे। करीब तीन घंटे चले प्रकरण के दौरान दोनों गुटों के बीच बहस और तनातनी भी हुई, बड़ी मशक्कत के बाद मौके पर मौजूद अधिकारियों ने मामला शांत करवाया।

मुफ्त राशन वितरण के बाद भी कमीशन और किराया भत्ता नहीं मिलने से आक्रोशित राशन डीलरों ने सोमवार को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित गोदाम में अपना विरोध शुरू कर दिया है। आदर्श राशनिंग डीलर्स वैलफेयर सोसायटी से जुड़े राशन डीलरों के धरने की सूचना मिलने पर उपायुक्त विपिन कुमार और जिला आपूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी भी मौके पर पहुंचे। इसी दौरान सस्ता-गल्ला विक्रेता परिषद के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता, महासचिव राकेश महेंद्रु समेत अन्य राशन डीलर भी पहुंच गए।

उपायुक्त ने राशन डीलरों को बताया कि कमीशन और किराया भत्ता का 14 करोड़ रुपये मंगलवार से बंटना शुरू हो जाएगा। वहीं, 35 करोड़ का बजट भी देहरादून जिले को जल्द जारी हो जाएगा। उन्होंने डीलरों को दो हफ्ते के भीतर कमीशन का पैसा दिलवाने का लिखित आश्वासन दिया, लेकिन डीलरों ने पैसा जारी नहीं होने तक विरोध जारी रखने की चेतावनी दी। उधर जितेंद्र गुप्ता ने कहा कि चंद राशन डीलरों का विरोध देखकर राशन उठान करने की इच्छुक डीलर भी भ्रमित हो रहे हैं। इसका सीधा नुकसान जरूरतमंद कार्ड धारकों को होगा। 

यह भी पढें- हड़ताल पर रहे उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के 2100 अधिकारी और कर्मचारी, 286 शाखाओं में काम रहा प्रभावित

आदर्श राशनिंग एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष दिनेश चौहान ने कहा कि सैकड़ों राशन डीलरों को करीब 10 महीने का कमीशन एवं किराया भत्ता नहीं मिला है, ऐसे में कैसे डीलर व्यवस्थाएं बनाएंगे। कमीशन नहीं मिलने तक न राशन उठाया जाएगा और गोदाम पर विरोध प्रदर्शन भी जारी रहेगा। विरोध जताने वालों में संजय शर्मा, सतीश कुमार, संजय गुप्ता, राजेश रावत, विशाल कुमार, विनोद भंडारी, रवि समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- 18 सूत्री मांगों को लेकर सड़क पर उतरे कर्मचारी, पांच अक्टूबर को रोष रैली निकालने की दी चेतावनी

गुप्ता ने किया इस्तीफे का एलान

गोदाम पर अपने बीच के ही राशन डीलरों की खिलाफत से नाराज सस्ता-गल्ला विक्रेता परिषद के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ने मौके पर ही पद से इस्तीफे का एलान कर दिया। गुप्ता ने कहा कि उन्होंने डीलरों के हित के साथ राशन कार्ड धारकों की सुविधा का भी हमेशा ध्यान रखा, लेकिन अपने मूल कर्तव्य से भटक कर जनता के विरोध में काम कर रहे लोग के वह साथ नहीं रहना चाहते। गुप्ता ने अपना इस्तीफा महासचिव राकेश महेंद्रु को दे दिया है।

यह भी पढ़ें- हरिद्वार: महापौर के सामने भिड़े ई-रिक्शा एसोसिएशन के पदाधिकारी और निगम कर्मी

chat bot
आपका साथी