Dehradun Dengue Update: दून में पिछले चार दिन से हर रोज मिल रहे डेंगू के मामले, दो और में पुष्टि

Dehradun Dengue Update देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में डेंगू की बीमारी फैलाने वाला मच्छर ज्यादा असर दिखा रहा है। पिछले चार दिन से हर रोज डेंगू के नए मामले मिल रहे हैं। शनिवार को भी दून में दो और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

Raksha PanthriSun, 26 Sep 2021 05:02 PM (IST)
दून में पिछले चार दिन से हर रोज मिल रहे डेंगू के मामले, दो और में पुष्टि।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Dengue Update डेंगू की रफ्तार बढ़ने लगी है। देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में डेंगू की बीमारी फैलाने वाला मच्छर ज्यादा असर दिखा रहा है। पिछले चार दिन से हर रोज डेंगू के नए मामले मिल रहे हैं। शनिवार को भी दून में दो और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

इनमें 26 वर्षीय युवती यमुना कालोनी की रहने वाली है, जबकि 18 वर्षीय युवक सीमाद्वार का रहने वाला है। दोनों का स्वास्थ्य ठीक है और घर पर ही आराम कर रहे हैं। जिले में अब तक डेंगू के 29 मामले मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन इलाकों में डेंगू के मामले मिले हैं वहां पर दवा का छिड़काव कर फागिंग की गई है। साथ ही आमजन के घरों का सर्वे कर मच्छर के लार्वा की पहचान की गई। डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक भी किया गया।

बताया कि नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जनपद में अब तक एक लाख 83 हजार 639 घर का सर्वे किया है। इनमें से 8866 घर में मच्छर का लार्वा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया। आमजन को बताया गया कि वह अपने घर व आसपास खाली बर्तनों में पानी जमा न होने दें। क्योंकि डेंगू की बीमारी फैलाने वाला मच्छर रूके हुए साफ पानी में ही पनपता है। बहरहाल, स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमें डेंगूरोधी अभियान चलाकर आमजन को जागरूक कर रही हैं।

अलग-अलग क्षेत्रों में नियमित रूप से फागिंग भी की जा रही है। लेकिन पिछले कुछ दिन से जिस तरह रोजाना डेंगू के नए मामले मिल रहे हैं वह चिंता का सबब बना हुआ है, क्योंकि कोरोना वायरस का संक्रमण अभी तक पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इतना जरूर कि पिछले कुछ महीनों से कम संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। इस परिस्थिति में डेंगू का बढ़ता डंक कहीं न कहीं चुनौती ही नहीं मुश्किलें बढ़ा सकता है। वैसे भी मौसम का मौजूदा मिजाज डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छर को पनपने के लिए मुफीद माना जाता है।

यह भी पढ़ें- Dehradun Dengue Update: महिला समेत तीन व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि, अब तक 27 लोग आ चुके चपेट में

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.