Dehradun Dengue Update: दून में लगातार बढ़ रहा हैं डेंगू का प्रकोप, पांच नए मामले आए सामने

Dehradun Dengue Update दून में पांच और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें माजरी माफी मोहकमपुर निवासी 31 वर्षीय महिला श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती है। चिकित्सकों के अनुसार महिला की स्थिति सामान्य बनी है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 06:56 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 06:56 PM (IST)
Dehradun Dengue Update: दून में लगातार बढ़ रहा हैं डेंगू का प्रकोप, पांच नए मामले आए सामने
दून में लगातार बढ़ रहा हैं डेंगू का प्रकोप, पांच नए मामले आए सामने।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Dengue Update दून में कोरोना से राहत जरूर है, पर अब डेंगू चिंता बढ़ा रहा है। गुरुवार को जिले में पांच और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिनमें माजरी माफी मोहकमपुर निवासी 31 वर्षीय महिला श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती है। चिकित्सकों के अनुसार महिला की स्थिति सामान्य है। इसके अलावा जीएमएस रोड निवासी 24 वर्षीय युवक, साईं लोक निवासी 26 वर्षीय युवक, मेहूंवाला निवासी 56 वर्षीय एक शख्स व सीमाद्वार के रहने वाले 60 वर्षीय व्यक्ति में भी डेंगू की पुष्टि हुई है। सभी ठीक हैं और घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

जिले में अब तक डेंगू के 49 मामले मिले हैं। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी का कहना है कि जिन इलाकों में डेंगू के मामले मिले हैं वहां पर नगर निगम की मदद से दवा का छिड़काव व फागिंग कराई गई है। घरों में मच्छर के लार्वा की पहचान भी की गई। आसपास के व्यक्तियों को भी डेंगू से बचाव के लिए जागरूक किया गया है।

डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम का संयुक्त अभियान जारी है। विभागीय टीमों ने विभिन्न क्षेत्रों में जाकर घरों का सर्वे भी किया है। जिन स्थानों पर डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छर का लार्वा मिल रहा है उसे मौके पर ही नष्ट किया जा रहा है। जन सामान्य को बताया जा रहा है कि वह अपने घर या आसपास खाली बर्तनों में पानी जमा न होने दें, क्योंकि डेंगू का मच्छर रुके हुए साफ पानी में ही पनपता है।

दवा की दो दुकानें बंद, एक का लाइसेंस होगा निलंबित

औषधि नियंत्रण विभाग की टीम ने गुरुवार को टर्नर रोड, क्लेमेनटाउन व सुभाषनगर में विभिन्न मेडिकल स्टोर पर छापेमारी की। इस दौरान टीम को कई तरह की अनियमितता मिली। इस पर दो मेडिकल स्टोर बंद कराए गए। एक मेडिकल स्टोर का औषधि विक्रय लाइसेंस निलंबित करने की संस्तुति की गई है। सहायक औषधि नियंत्रक एसएस भंडारी के निर्देशानुसार वरिष्ठ औषधि निरीक्षक नीरज कुमार व विजिलेंस के एसआइ जगदीश रतूड़ी ने अग्रवाल मेडिकल स्टोर, राठौर मेडिकल स्टोर, आसिफ मेडिकल स्टोर, प्राप्ति मेडिकल स्टोर व गुप्ता मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया। दवाओं का रखरखाव सही न होने व अन्य अनियमितता पाए जाने पर अग्रवाल मेडिकल स्टोर को एक सप्ताह के लिए बंद करा दिया गया। यहां से दो संदिग्ध औषधियों के नमूने भी टीम ने लिए।

इसके अलावा गुप्ता मेडिकल स्टोर पर भी टीम को कई अनियमितता मिली। जिस पर इसे भी एक सप्ताह के लिए बंद करा दिया गया है। राठौर मेडिकल स्टोर में बिना फार्मेसिस्ट दवा बेची जा रही थी। अन्य अनियमितता भी टीम को मिली। जिस पर औषधि विक्रय लाइसेंस को निलंबित करने की संस्तुति की गई है। प्राप्ति मेडिकल स्टोर पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी मेडिकल स्टोर को निर्देशित किया गया कि नारकोटिक ड्रग्स के लिए अलग से रजिस्टर रखा जाए। चिकित्सक के पर्चे व फार्मासिस्ट के बिना दवाओं की बिक्री न की जाए।

यह भी पढ़ें- रायवाला के हरिपुरकलां में 20 लोग एक साथ हुए बीमार, अस्‍पताल में भर्ती

chat bot
आपका साथी