Dehradun Dengue Update: दून में छह और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि, अबतक 71 मामले आ चुके सामने

Dehradun Dengue Update दून में डेंगू का डंक लगातार गहराता जा रहा है। सोमवार को भी छह व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। आपको बता दें कि जिले में अभी तक डेंगू के 71 मामले सामने आ चुके हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:21 PM (IST)
Dehradun Dengue Update: दून में छह और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि, अबतक 71 मामले आ चुके सामने
दून में छह और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि, अबतक 71 मामले आ चुके सामने।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Dengue Update राजधानी देहरादून में भले ही कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आ रही हो, लेकिन डेंगू का डंक लगातार गहराता जा रहा है। सोमवार को भी छह व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। आपको बता दें कि जिले में अभी तक डेंगू के 71 मामले सामने आ चुके हैं।

कोरोना के बीच डेंगू के बढ़ते मामलों से स्वास्थ्य महकमा भी चिंतित है। हालांकि, विभागीय अधिकारियों का दावा है कि जिन इलाकों से डेंगू के मामले मिल रहे हैं, वहां व्यापक स्तर पर फागिंग कर दवा का छिड़काव किया जा रहा है। सर्वे टीम घर-घर जाकर जन सामान्य को जागरूक करने के साथ ही क्षेत्र में डेंगू की बीमारी पनपाने वाले मच्छर का लार्वा नष्ट कर रही है।

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि जीएमएस रोड निवासी 17 वर्षीय युवती व पंडितवाड़ी निवासी 25 वर्षीय महिला में डेंगू की पुष्टि हुई है। दोनों की स्थिति सामान्य है और वह घर पर ही स्वस्थ लाभ ले रही हैं। श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती विकानगर के 18 वर्षीय युवक, कैलाश अस्पताल में भर्ती मोहकमपुर निवासी 21 वर्षीय व्यक्ति और मैक्स अस्पताल में भर्ती 49 वर्षीय एक शख्स में भी डेंगू की पुष्टि हुई है। चिकित्सकों के अनुसार इनमें किसी भी स्थिति गंभीर नहीं है।

इसके अलावा मियांवाला निवासी एक 70 वर्षीय बुजुर्ग की भी एलाइजा रिपोर्ट पाजिटिव है। वह अभी घर पर ही हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू पर नियंत्रण के लिए आम जन का सहयोग बहुत जरूरी है। यह डेंगू के मच्छरों का प्रजननकाल है, इसलिए अपने घर व आसपास पानी जमा न रहने दें। गमला, कूलर, फूलदान आदि की नियमित जांच करें। अगर कहीं भी पानी जमा हो तो उसे उड़ेल दें या मिट्टी का तेल, पेट्रोल डाल दें।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Coronavirus Update: 11 जिलों में कोरोना का एक भी मामला नहीं, सिर्फ तीन केस आए सामने

chat bot
आपका साथी