Dehradun Dengue Update: इंदिरानगर और आसपास के क्षेत्रों में मिले 32 फीसदी मरीज, जानें- कहां कितने मामले

Dehradun Dengue Update डेंगू को लेकर हालात काबू में होने की बात कह रहा है लेकिन हकीकत कुछ और ही है। जिले में डेंगू के मामलों में अब तेजी से इजाफा हो रहा है। स्थिति ये है कि पिछले एक माह में डेंगू के 32 मामले सामने आ चुके हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 09:49 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 09:49 PM (IST)
Dehradun Dengue Update: इंदिरानगर और आसपास के क्षेत्रों में मिले 32 फीसदी मरीज, जानें- कहां कितने मामले
इंदिरानगर और आसपास के क्षेत्रों में मिले 32 फीसदी मरीज, जानें- कहां कितने मामले।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Dengue Update स्वास्थ्य विभाग डेंगू को लेकर हालात काबू में होने की बात कह रहा है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। जिले में डेंगू के मामलों में अब तेजी से इजाफा हो रहा है। स्थिति ये है कि पिछले एक माह में डेंगू के 32 मामले सामने आ चुके हैं। क्षेत्रवार स्थिति का आकलन किया जाए तो इंदिरानगर व आसपास के इलाकों में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। अभी तक आए मामलों में करीब 32 फीसदी इन्हीं इलाकों से हैं। वहीं उम्र के लिहाज से देखा जाए तो सबसे ज्यादा मरीज 30 साल से ऊपर के हैं। यह संख्या करीब साठ फीसदी है।

मुंह चिढ़ा रहा मच्छर

इस साल सितंबर में औसत से अधिक बारिश हुई है। जगह-जगह जलभराव ने डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छरों के प्रजनन लायक स्थिति पैदा कर दी है। अक्टूबर की शुरुआत हो चुकी है, पर मौसम में अभी भी ठंडक नहीं आई है। ऐसे में डेंगू का खतरा बरकरार है। बीते वर्षों में डेंगू शहर में जमकर कहर बरपा चुका है। हालांकि, पिछले साल कुछ राहत रही और राज्य में डेंगू का एक भी मामला नहीं आया।

इस साल भी उम्मीद की जा रही थी कि पिछले साल की तरह ही राहत बरकरार रहेगी। पर मच्छर इस दफा गहरा डंक मार रहा है। इस कारण अस्पतालों में बेड भी बढ़ाने पड़े हैं। पहले जिले के नौ सरकारी अस्पतालों में 111 बेड की व्यवस्था की गई थी। कोरोना को देखते हुए दून अस्पताल को इससे मुक्त रखा गया था। पर अब यहां भी बीस आइसोलेशन बेड की व्यवस्था कर दी गई है।

131 बेड की व्यवस्था

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि डेंगू के मरीजों के लिए सरकारी अस्पतालों में 131 आइसोलेशन बेड तैयार किए गए हैं। इसके अलावा सात अस्पतालों में डेंगू की एलाइजा जांच की सुविधा प्रदान की जा रही है। इनमें दून के अलावा विकासनगर व ऋषिकेश के अस्पताल भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें लगातार मोर्चे पर डटी हैं। फागिंग, कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है।

कहां कितने मामले

इंदिरानगर-7

जीएमएस रोड-4

सीमाद्वार-4

क्लेमेनटाउन-3

वसंत विहार-3

कांवली-2

डालनवाला-1

विजय पार्क-1

खुड़बुड़ा-1

माजरी ग्रांट-1

सेलाकुई-1

शास्त्रीनगर-1

मसूरी-1

माजरा-1

बद्रीश कालोनी-1

यमुना कालोनी-1

बल्लीवाला-1

भानियावाला-1

कुंजापुरी विहार-1

शांति विहार-1

टर्नर रोड-1

ऋषिकेश-1

नेहरूग्राम-1

सुद्धोवाला-1

विकासनगर-1

पंडितवाड़ी-1

रामविहार-1

यह भी पढ़ें- Dehradun Dengue Update: दून में लगातार बढ़ रहा डेंगू का ग्राफ, चार और व्यक्तियों में पुष्टि

chat bot
आपका साथी