Double Decker Veg Pizza: डबल डेकर वेज पिज्जा देगा डबल इम्यूनिटी, जानें- इसे बनाने का तरीका

दैनिक जागरण संगिनी क्लब इम्यूनिटी बूस्टर प्रतियोगिता के तहत चयनित रेसिपी डबल डेकर वेज पिज्जा आपको इम्यूनिटी की भी डबल डोज देता है। पल्लवी जोशी द्वारा तैयार यह रेसिपी आराम से घर पर तैयार की जा सकती है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:30 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:30 AM (IST)
Double Decker Veg Pizza: डबल डेकर वेज पिज्जा देगा डबल इम्यूनिटी, जानें- इसे बनाने का तरीका
डबल डेकर वेज पिज्जा देगा डबल इम्यूनिटी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दैनिक जागरण संगिनी क्लब इम्यूनिटी बूस्टर प्रतियोगिता के तहत चयनित रेसिपी डबल डेकर वेज पिज्जा आपको इम्यूनिटी की भी डबल डोज देता है। पल्लवी जोशी द्वारा तैयार यह रेसिपी आराम से घर पर तैयार की जा सकती है। पल्लवी जोशी ने बताया कि यह डिश तैयार करने के लिए एक कप सूजी में आधा कप दही, नमक और लाल मिर्च आधा-आधा चम्मच और बेकिंग पाउडर का एक चौथाई चम्मच लेकर आधा कप पानी में 15 मिनट तक भिगाने के लिए रख दें। 

अंकुरित मूंग और मलका में  चार से पांच लहसून की कली, अदरक का टुकड़ा डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसमें आधा कप चावल का आटा, नमक, मिर्च, हल्दी का आधा-आधा चम्मच मिला लें। इसके बाद बारीक कटी एक प्याज दो हरी मिर्च, हरा धनिया काटकर चीले वाला पेस्ट तैयार करें। इसके बाद एक पैन में एक चम्मच तेल डालें व कद्दूकस की हुई पत्ता गोभी, ब्रोकली, गाजर, शिमला मिर्च में नमक, मिर्च डालकर अधपका कर लें। पकने के बाद सब्जियां एक कप रह जाएगी। नॉनस्टिक पैन में एक चम्मच तेल मे दाल पेस्ट डालकर चीला तैयार कर लें। दोनों ओर से सिक जाने पर प्लेट में उतार लें। अब पैन में एक चम्मच तेल में सूजी का पेस्ट डालकर फैला दें। 

दोनों ओर से सुनहरा होने के बाद ऊपर से चीज स्लाइस, हरी चटनी और आधा कप सब्जियां फैला दें। इसके ऊपर चीला रखें, सॉस लगाकर बची हुई सब्जियां फैला दें। इसके ऊपर चीला रखें, सॉस लगाकर बची हुई सब्जियां डाल दें। अंत में प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च के चार-पांच स्लाइस काट कर सजा दें। एक चुकंदर हल्का उबाल कर कस कर डालें व चारों ओर पनीर कद्दूकस करके सजा दें। हरी चटनी के साथ इसे खा लें।

डायटीशियन और निर्णायक दीपशिखा गर्ग ने बताया कि रेसिपी आराम से घर में तैयार कर स्वाद के साथ इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है। रेसिपी में जिन खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल हुआ है, उनमें से अधिकांश हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक हैं। 

यह भी पढ़ें- आयुर्वेदिक पैनकेक देगा स्वाद के साथ सुरक्षा, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

chat bot
आपका साथी