उत्‍तराखंड के विश्वविद्यालयों में एक जुलाई से होंगी परीक्षाएं, पढ़िए पूरी खबर

प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा में परीक्षाओं और नए शैक्षिक सत्र को लेकर स्थिति साफ कर दी है। राज्य विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में परीक्षाएं एक जुलाई से होंगी।

By Edited By: Publish:Thu, 21 May 2020 09:19 PM (IST) Updated:Fri, 22 May 2020 08:40 AM (IST)
उत्‍तराखंड के विश्वविद्यालयों में एक जुलाई से होंगी परीक्षाएं, पढ़िए पूरी खबर
उत्‍तराखंड के विश्वविद्यालयों में एक जुलाई से होंगी परीक्षाएं, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा में परीक्षाओं और नए शैक्षिक सत्र को लेकर स्थिति साफ कर दी है। राज्य विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में परीक्षाएं एक जुलाई से होंगी। इन्हें एक माह में पूरा किया जाएगा। वहीं नए दाखिले यानी नया शैक्षिक सत्र एक सितंबर से प्रारंभ होगा।

उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव आनंद ब‌र्द्धन ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों और समस्त डिग्री कॉलेजों में परीक्षा को लेकर असमंजस दूर कर दिया। उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव की ओर से जारी आदेश में सभी कॉलेजों को आगामी सात जून तक पाठ्यक्रम को ऑनलाइन पूरा कराने को कहा गया है। पूरे जुलाई माह परीक्षा के लिए नियत किया गया है। आदेश में यह साफ नहीं किया गया है कि परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन। 

इसकी वजह आगामी दिनों में कोरोना संक्रमण के हालात देखते हुए इस बारे में फैसला लेने का जिम्मा राज्य विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा निदेशालय पर रहेगा। उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव ने कहा कि हालात में सुधार होने की स्थिति में ऑफलाइन भी परीक्षा हो सकती हैं। अन्यथा ऑनलाइन परीक्षाएं कराई जा सकेंगी। उच्च शिक्षा में नए दाखिले आगामी एक सितंबर से प्रारंभ होंगे। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय ने असाइनमेंट पैटर्न बदला, अब ऑनलाइन सॉल्व करके जमा करने होंगे

विश्वविद्यालयों को परीक्षा परिणाम अगस्त माह तक घोषित करने होंगे। उन्होंने बताया कि कॉलेजों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के बारे में अलग से फैसला लिया जाएगा। उन्होंने राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और उच्च शिक्षा निदेशक को उक्त संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: गढ़वाल विवि की फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जुलाई से

chat bot
आपका साथी