शहर में तीन स्थान पर लगेगा पटाखा बाजार

जागरण संवाददाता ऋषिकेश त्योहारी सीजन को देखते हुए पुलिस और तहसील प्रशासन ने व्यापारियो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:04 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:04 AM (IST)
शहर में तीन स्थान पर लगेगा पटाखा बाजार
शहर में तीन स्थान पर लगेगा पटाखा बाजार

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

त्योहारी सीजन को देखते हुए पुलिस और तहसील प्रशासन ने व्यापारियों के साथ बैठक की। इस दौरान बाजार का स्थलीय निरीक्षण किया गया। प्रशासन ने तय किया है कि मुखर्जी मार्ग, क्षेत्र बाजार और हरिद्वार रोड पर ही पटाखे की दुकानें लगेंगी। 30 अक्टूबर तक लाइसेंस आवेदन की अंतिम तिथि होगी। सिगल विडो सिस्टम के तहत केवल उप जिलाधिकारी कार्यालय से लाइसेंस प्राप्त किए जा सकते हैं।

सोमवार को उप जिलाधिकारी कार्यालय में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ पटाखा विक्रेताओं की बैठक हुई। जिसके बाद अधिकारियों ने बाजार का स्थलीय निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक देहात स्वतंत्र कुमार सिंह ने कहा कि पंजाब क्षेत्र धर्मशाला मुखर्जी मार्ग पर दोपहिया वाहनों की पार्किंग बनाई गई है। बाजार में चार पहिया वाहन का प्रवेश वर्जित रखा गया है। चंद्रभागा पुल के नीचे बनाई गई पार्किंग में ही यह वाहन खड़े होंगे।

मुखर्जी मार्ग, क्षेत्र बाजार सहित हरिद्वार मार्ग पर कुछ चिह्नित स्थानों पर ही पटाखा दुकानें लगाने की अनुमति दी जाएगी।

पुलिस अधीक्षक ने कहा बाजार में पटाखा बेचने वालों को अग्निशमन सिलिडर सहित अन्य सुरक्षा उपाय रखने अनिवार्य होंगे। सभी पटाखा विक्रेताओं ने इस बात पर सहमति जताई है कि अगले वर्ष खुले मैदान में पटाखों की बिक्री की जाएगी। इस वर्ष इस बात को लेकर लाइसेंस जारी करते वक्त इन विक्रेताओं से शपथ पत्र लिया जाएगा। इस दौरान उप जिलाधिकारी अपूर्वा सिंह, तहसीलदार अमृता शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक डीसी ढौंडियाल, वरिष्ठ उप निरीक्षक डीपी काला, त्रिवेणी घाट चौकी प्रभारी उत्तम रमोला, अग्निशमन अधिकारी बीरबल सिंह व पटाखा विक्रेताओं की ओर से राजपाल ठाकुर, भारत भूषण रावल, ललित सक्सेना प्रिस सक्सेना, दीपक कोहली आदि मौजूद रहे।

ठेली वालों का होगा सत्यापन

बाजार में ठेली लगाने वालों का पुलिस मंगलवार से सत्यापन करेगी। पुलिस अधीक्षक देहात स्वतंत्र कुमार सिंह ने कहा कि त्योहारी सीजन की आड़ में असामाजिक तत्व बाजार में प्रवेश ना करें इसके लिए सावधानी बरती जा रही है। इसके तहत ठेली संचालकों का सत्यापन किया जा रहा है।

हाईड्रेंट सक्रिय प्रमाणपत्र देना होगा

पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने सोमवार को नगर क्षेत्र के सभी हाईड्रेंट का निरीक्षण किया। इस दौरान अग्निशमन अधिकारी बीरबल सिंह को निर्देशित किया गया कि वह गढ़वाल जल संस्थान के साथ समन्वय बनाकर काम करेंगे। सारे हाईड्रेंट चालू करने के बाद इसका प्रमाण पत्र प्रशासन के पास जमा कराना जरूरी होगा।

chat bot
आपका साथी