दून की मेधा अग्रवाल आइआइएससी बेंगलुरु से करेंगी पीएचडी, देशभर के छात्रों का सपना होता यहां से करें पढ़ाई

दून की मेधा अग्रवाल का इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस (आइआइएससी) बेंगलुरु में पीएचडी में प्रवेश के लिए चयन हुआ है। आइआइएससी बेंगलुरु में एकीकृत पीएचडी कार्यक्रम की केवल 23 सीट हैं। देशभर के छात्रों का सपना होता है कि वह आइआइएससी बेंगलुरु में पढ़ाई करें।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 01:11 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 01:11 PM (IST)
दून की मेधा अग्रवाल आइआइएससी बेंगलुरु से करेंगी पीएचडी, देशभर के छात्रों का सपना होता यहां से करें पढ़ाई
दून की मेधा अग्रवाल आइआइएससी बेंगलुरु से करेंगी पीएचडी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून की मेधा अग्रवाल का इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस (आइआइएससी) बेंगलुरु में पीएचडी में प्रवेश के लिए चयन हुआ है। आइआइएससी बेंगलुरु में एकीकृत पीएचडी कार्यक्रम की केवल 23 सीट हैं। देशभर के छात्रों का सपना होता है कि वह आइआइएससी बेंगलुरु में पढ़ाई करें। बता दें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर, क्‍यूएस वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 185वें स्थान पर है। दून विश्वविद्यालय में बीएससी (आनर्स) रसायन विज्ञान की छात्रा मेधा को आइआइएससी बेंगलुरु में पीएचडी में प्रवेश जैम के माध्यम से प्राप्त हुआ है। मेधा ने जैम-2021 में देशभर में 241वीं रैंक प्राप्त की थी।

यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। जो आइआइएससी बेंगलुरु के साथ देश के विभिन्न आइआइटी में एमएससी व एकीकृत पीएचडी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इसमें 250 तक रैंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को आइआइएससी बेंगलुरु में साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है। मेधा ने 24 मई 2021 को साक्षात्कार दिया। इसके बाद उन्हें रसायन विज्ञान प्रभाग में एकीकृत पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश मिल गया। इसके अलावा गेट-2021 (इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षा) में मेधा देश में 291वें स्थान पर रहीं।

मेधा ने द हेरिटेज स्कूल से 10वीं की परीक्षा 94.2 फीसद अंक के साथ उत्तीर्ण की थी। 12वीं की पढ़ाई कैंब्रियन हाल स्कूल से की, जिसमें उन्होंने 93 फीसद अंक प्राप्त किए। इसके बाद जून 2018 में दून विश्वविद्यालय में बीएससी (आनर्स) में प्रवेश लिया। अपनी सफलता से प्रफुल्लित मेधा ने कहा कि अध्यापकों ने हमेशा मेरे लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभाई। उन्होंने ही विभिन्न एमएससी प्रवेश परीक्षाओं के बारे में बताया। दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने मेधा को इस सफलता के लिए बधाई दी है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद आज खुले विवि और कालेज, आनलाइन पढ़ाई शुरू

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी