घर की सजावट में चार चांद लगाने हों तो डेकोरेशन लाइट से बेहतर कुछ नहीं

घर की सजावट में चार चांद लगाने हों तो डेकोरेशन लाइट से बेहतर विकल्प कुछ नहीं। बाजार में आसानी से उपलब्ध ये लाइट घर और आंगन को रोशन तो करती ही हैं शोभा भी बढ़ा देती हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 14 Feb 2020 04:15 PM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 06:59 AM (IST)
घर की सजावट में चार चांद लगाने हों तो डेकोरेशन लाइट से बेहतर कुछ नहीं
घर की सजावट में चार चांद लगाने हों तो डेकोरेशन लाइट से बेहतर कुछ नहीं

देहरादून, जेएनएन। घर की सजावट में चार चांद लगाने हों तो डेकोरेशन लाइट से बेहतर विकल्प कुछ नहीं। बाजार में आसानी से उपलब्ध ये लाइट घर और आंगन को रोशन तो करती ही हैं, शोभा भी बढ़ा देती हैं। साथ ही विभिन्न वैरायटी की लाइटों के दाम भी जेब पर ज्यादा भार नहीं डालते। आप स्वयं भी इन्हें अपने घर में आसानी से फिट कर सकते हैं।

इन दिनों बाजार में विभिन्न तरीकों की डेकोरेशन लाइट रियायती दामों पर आसानी से मिल रही हैं। जिनके प्रयोग से आप अपने घर को डेकोरेट कर सकते हैं। जिसमें स्ट्रीप लाइट, स्ट्रींग लाइट, कर्टेन स्ट्रींग डेकोरेशन लाइट, विंडो कर्टेन लाइट सभी रंगों में आसानी से मिल रही हैं। जिन्हें रिमोट से भी कंट्रोल किया जा सकता है। ये लाइट घर को रोशन करने के साथ-साथ खूबसूरती को भी कई गुना बढ़ा रही हैं।

बॉल कॉपर स्ट्रींग फेरी लाइट

इस लाइट से पूरे घर को रोशन किया जा सकता है। यह मल्टी कलर लाइट है। इसे रूम, मिरर, बालकनी या खिड़की पर भी लगाया जा सकता है।

स्ट्रीप लाइट

यह एक लंबे टेप पर कई रंगों वाली लाइट है, यह मल्टी व सिंगल कलर में बाजार में उपलब्ध है। इसे बालकनी, गेट या दीवार पर भी आसानी से लगाया जा सकता है। 50 से 70 रुपये मीटर तक मिलने वाली इस लाइट को रिमोट से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

विंडो कर्टेन लाइट

इस लाइट को दीवार, दरवाजे या फिर पर्दे पर आसानी से लटकाया जा सकता है। या फिर इसे गार्डन, पेड़ व पौधों के आकार के अनुसार भी लगाया जा सकता है।

होम इंटीरियर में इस्तेमाल हो रहे हैं ईको फ्रेंडली आयटम

घर को साफ-सुथरा और सजाकर रखना हर किसी को पसंद होता है। हर कोई चाहता है कि उनके घर का इंटीरियर कुछ अलग हो। फिलहाल दून में लोग घर को नया लुक देने के लिए ईको फ्रेंडली आयटम का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर चाहे वह घर के रंग-रोगन के लिए पेंट हो या कार्पेट। इसके साथ ही शहरवासी हर सामान सूझबूझ से खरीद रहे हैं ताकि कम से कम लागत में वह अपने घर को बेहतरीन लुक दे सकें।

यह भी पढ़ें: छोटे-छोटे बदलाव कर अपने घर को दें नया लुक, पढ़िए पूरी खबर

ईको फ्रेंडली कुर्सियों और टेबल से बना रहे घर को खास

मातावाला स्थित फर्नीचर स्टोर के मालिक राकेश ने बताया कि पहले ग्राहक सस्ती प्लास्टिक की कुर्सियों और टेबल का इस्तेमाल करते थे। लेकिन, अब लोग ईको फ्रेंडली लकड़ी से बनी कुर्सियों और टेबल को तरजीह दे रहे हैं। कुछ लोग कीमत ज्यादा होने के कारण छोटे साइज का फर्नीचर खुद से डिजाइन करवा रहे हैं। जो कम कीमत में उनके घर को बेहतरीन दिखा सके। क्रॉस और ब्लॉक कलर का प्रचलन इंटीरियर डिजाइनर मेघा ने बताया कि अब लोग दीवारों पर क्रॉस और ब्लॉक पेंट करवा रहे हैं। ताकि वह दीवारों के साथ मेचिंग परदे, फर्नीचर और शो-पीस खरीद सकें।

यह भी पढ़ें: छोटी डाइनिंग टेबल का बढ़ रहा तेजी से क्रेज, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी