हरिद्वार-देहरादून सेक्शन में ट्रेनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा करने का फैसला स्थगित, जानिए वजह

रेलवे ने हरिद्वार-देहरादून सेक्शन में ट्रेनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा करने के फैसले को फिलहाल स्थगित कर दिया है। बताया जा रहा है कि रेलवे राजाजी नेशनल पार्क में भी ट्रेनों की गति 100 किमी प्रति घंटा रखना चाहता है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 11:10 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 11:10 AM (IST)
हरिद्वार-देहरादून सेक्शन में ट्रेनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा करने का फैसला स्थगित, जानिए वजह
हरिद्वार-देहरादून सेक्शन में ट्रेनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा करने का फैसला स्थगित।

जागरण संवाददाता, देहरादून। रेलवे ने हरिद्वार-देहरादून सेक्शन में ट्रेनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा करने के फैसले को फिलहाल स्थगित कर दिया है। बताया जा रहा है कि रेलवे राजाजी नेशनल पार्क में भी ट्रेनों की गति 100 किमी प्रति घंटा रखना चाहता है। हालांकि, वन विभाग इसके लिए फिलहाल तैयार नहीं है। इस संबंध में रेलवे के शीर्ष अधिकारी वन विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर रहे हैं। संभवत: अब इस मसले का हल निकलने के बाद ही सेक्शन में ट्रेनों की गति बढ़ाई जाएगी। 

मुरादाबाद रेल मंडल ने मंगलवार से हरिद्वार-देहरादून सेक्शन में ट्रेनों की गति 100 किमी प्रति घंटा करने का निर्णय लिया था। लेकिन, ऐन वक्त पर खुद मुरादाबाद मंडल ने ही इस निर्णय पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी। मुख्य रेल पथ निरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि सुबह मुरादाबाद मंडल से मिले निर्देश के बाद ट्रेनों की गति नहीं बढ़ाई गई। फिलहाल सभी ट्रेनें पूर्व निर्धारित अधिकतम गति (55 किमी प्रति घंटा) में ही संचालित होती रहेंगी। 

उन्होंने बताया कि हरिद्वार-देहरादून सेक्शन की तकरीबन 16 किमी रेल लाइन राजाजी पार्क के अंतर्गत आती है। इस क्षेत्र में फिलहाल ट्रेनों को दिन में अधिकतम गति 50 किमी प्रति घंटा और रात में 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाने की अनुमति है। अब रेलवे पूरे सेक्शन में ट्रेनों की अधिकतम गति को बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा करना चाहता है।

इसी क्रम में रेलवे के अधिकारी वन विभाग से राजाजी नेशनल पार्क में भी ट्रेनों की गति 100 किमी प्रति घंटा करने की अनुमति के लिए वार्ता कर रहे हैं। अगर अनुमति मिल जाती है तो एक साथ पूरे सेक्शन में ट्रेनों की गति बढ़ाई जाएगी। वहीं, राजाजी नेशनल पार्क के निदेशक डीके सिंह का कहना है कि पार्क के भीतर ट्रेन की गति वाइल्ड लाइफ बोर्ड के निर्देशानुसार ही रहेगी। हम यहां गति बढ़ाने की अनुमति नहीं देंगे।

यह भी पढ़ें- दून-हरिद्वार के बीच मंगलवार से 100 की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी