उत्‍तराखंड में भारी बारिश से आई आपदा में मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 77, पांच लापता

उत्‍तराखंड में बीते दिनों भरी बारिश से आई आपदा में मरने वालों की संख्‍या 77 पहुंच गई है जबकि पांच लोग अभी लापता हैं। वहीं 24 लोग घायल है। जिनका उपचार चल रहा है। इसमें सबसे ज्‍यादा नुकसान कुमाऊं मंडल के जिलों में हुआ है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:34 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:34 PM (IST)
उत्‍तराखंड में भारी बारिश से आई आपदा में मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 77, पांच लापता
उत्‍तराखंड में बीते दिनों भरी बारिश से आई आपदा में मरने वालों की संख्‍या 77 पहुंच गई है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्‍तराखंड में बीते दिनों भरी बारिश से रूप में आई आपदा में मरने वालों की संख्‍या 77 पहुंच गई है, जबकि पांच लोग अभी लापता हैं। वहीं, 24 लोग घायल है। जिनका उपचार चल रहा है। सबसे ज्‍यादा नुकसान कुमाऊं मंडल के जिलों में हुआ है। सबसे ज्‍यादा नैनीताल में 35 लोगों की मौत हुई है, जबकि चंपावत में 11, उत्‍तरकाशी में 10, अल्‍मोड़ा में 6, बागेश्‍वर में 6, पौड़ी में तीन, पिथौरागढ़ में तीन, उधम सिंह नगर में दो और चमोली में एक व्‍यक्ति की मौत हुई है।

असमय पड़ी आपदा की मार

उत्‍तराखंड कोरोना की मार से अभी उबर ही पाए थे कि असमय भारी बारिश के रूप में आपदा की मार पड़ गई। इस दौरान कई साल के रिकार्ड टूटे हैं। जिससे बहुत नुकसान हुआ है। संपर्क मार्ग, पुल और घर बह गए हैं। साथ ही बिजली, जल संस्थान और संचार लाइन ध्वस्त हैं। कई लोगों की जान गई, जबकि कई लापता हो गए। वहीं कई घायल हैं।

तीन दिन तक प्रभावित रही रेल सेवा

काठगोदाम-रामपुर रेल खंड में बारिश से मिट्टी के कटान और जलभराव के कारण तीन दिनों तक रेल सेवा प्रभावित रही थी। 21 अक्‍टूबर को काठगोदाम से 14 ट्रेनों का संचालन सुचारू कर दिया गया। वहीं, काठगोदाम-जैसलमेर अप और डाउन ट्रेन को लालकुआं से संचालित किया जाएगा। डीआरएम आशुतोष पंत ने बताया कि काठगोदाम में शंटिंग लाइन टूटने से जैसलमेर को लालकुआं से संचालित किया जा रहा है।

आपदा में जिलेवार मृतकों की संख्‍या

जिला------मृतक की संख्‍या

अल्‍मोड़ा-----06

चंपावत-------11

बागेश्‍वर-----06

नैनीताल-----35

यूएसनगर----02

पौड़ी--------03

पिथौरागढ़ 03

चमोली------01

उत्‍तरकाशी----10

कुल----------77

आपदा में जिलेवार घायलों की संख्‍या

जिला------मृतक की संख्‍या

अल्‍मोड़ा-----02

चंपावत-------04

बागेश्‍वर-----00

नैनीताल-----05

यूएसनगर----03

पौड़ी--------02

पिथौरागढ़ 02

चमोली------04

उत्‍तरकाशी----02

कुल----------24

(नोट: आंकड़े  27 अक्‍टूबर 2021 तक के)

यमुनोत्री मार्ग पर डीजल पेट्रोल की कालाबाजारी

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर इन दिनों पेट्रोल और डीजल की कालाबाजारी हो रही है। प्लास्टिक की बोतलों में पेट्रोल भर कर दुपहिया या चौपहिया वाहनों को बेचा जा रहा है। इसकी शिकायत भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री संदीप राणा ने प्रशासन से की है। संदीप राणा ने कहा कि बड़कोट से लेकर जानकी चट्टी तक प्लास्टिक की बोतलों में पेट्रोल व डीजल मनमाने दामों में बेचा जा रहा है। बेचने वालों के पास कोई लाइसेंस भी नहीं है। पेट्रोल और डीजल की गुणवत्ता की भी कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने कहा कि खरादी, स्याना चट्टी, राणा चट्टी, हनुमान चट्टी, जानकी चट्टी में यह कालाबाजारी का धंधा चल रहा है। एक लीटर पेट्रोल का मूल्य दो सौ रुपये तक वसूले जा रहे हैं। वहीं उपजिलाधिकारी शालिनी नेगी ने बताया कि इस प्रकरण पर जांच के लिए पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Accident : बागेश्वर में पांच बंगाली पर्यटकों की मौत, 15 घायल, देखिए मृतक व घायलों की सूची

chat bot
आपका साथी