पर्यटकों ने उठाया गंगा की लहरों पर रोमांच का लुत्फ

- गंगा में सोमवार से शुरू हुई राफ्टिंग 450 से अधिक पर्यटकों ने की राफ्टिंग - फिलहाल ब्रह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:55 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:55 AM (IST)
पर्यटकों ने उठाया गंगा की लहरों पर रोमांच का लुत्फ
पर्यटकों ने उठाया गंगा की लहरों पर रोमांच का लुत्फ

- गंगा में सोमवार से शुरू हुई राफ्टिंग, 450 से अधिक पर्यटकों ने की राफ्टिंग

- फिलहाल ब्रह्मपुरी से मुनिकीरेती तक 12 किमी जोन में ही राफ्टिंग की अनुमति

-----------------------

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: रिवर राफ्टिंग के लिए प्रसिद्ध गंगा के कौडियाला-मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन में सोमवार से रिवर राफ्टिंग की विधिवत शुरुआत हो गई। पहले दिन 450 पर्यटकों ने गंगा की लहरों पर राफ्टिंग का लुत्फ लिया। फिलहाल तकनीकी समिति ने सेफ जोन ब्रह्मपुरी से मुनिकीरेती (खारास्त्रोत) तक 12 किमी में ही राफ्टिंग की अनुमति दी है। कौडियाला, मरीन ड्राइव व शिवपुरी से अभी राफ्टिंग कराने की अनुमति नहीं है।

कोरोना की दूसरी लहर में लागू कोविड क‌र्फ्यू के चलते मार्च में रिवर राफ्टिंग बंद कर दी गई थी।

गंगा नदी राफ्टिंग रोटेशन समिति ने रविवार को ही राफ्टिंग सत्र का उद्घाटन कर दिया था। गंगा का जलस्तर राफ्टिंग के अनुकूल होने पर तकनीकी समिति की रिपोर्ट के बाद सोमवार को राफ्टिंग खोल दी गई। राफ्टिंग खुलते ही सुबह से ही गंगा की लहरों पर रंग-बिरंगी राफ्ट तैरने लगीं। गंगा नदी राफ्टिंग रोटेशन व्यवस्था समिति के अध्यक्ष एवं समिति के पदाधिकारी धर्मेंद्र नेगी ने बताया कि पहले दिन ब्रह्मपुरी से मुनिकीरेती तक करीब 80 राफ्ट में 450 से अधिक पर्यटकों ने राफ्टिंग का लुत्फ लिया। इनमें स्थानीय के अलावा हरियाणा, दिल्ली और एनसीआर के पर्यटक शामिल थे।

-------------

व्यवसायियों के चेहरे चमके

राफ्टिंग शुरू होने से राफ्टिंग व्यवसायियों के चेहरे भी खिल उठे हैं। राफ्टिंग व्यवसायी धर्मेंद्र नेगी ने बताया कि इस कारोबार से हजारों लोग प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप में जुड़े हैं। भीम सिंह चौहान ने बताया कि कोरोना काल में इस बार पीक सीजन में राफ्टिंग गतिविधि बंद हो गई थी। इससे व्यवसाय को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। अब राफ्टिंग शुरू होने से कुछ उम्मीद जगी है। राफ्टिंग व्यवसायी प्रदीप भंडारी ने बताया कि ऋषिकेश-मुनिकीरेती क्षेत्र में सबसे अधिक पर्यटक राफ्टिंग के लिए पहुंचते हैं। राफ्टिंग शुरू होने के बाद अब पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। होटल, कैंपिग व अन्य व्यवसायियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी