20 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, छह नवंबर सुबह केदारनाथ और दोपहर को बंद होंगे यमुनोत्री धाम के कपाट

बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 20 नवबंर को बंद किए जाएंगे। केदारनाथ के कपाट छह नवंबर को बंद किए जाएंगे। वहीं गंगोत्री के कपाट पांच नवंबर को बंद किए जाएंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने का मुहूर्त एक सप्ताह के अंतराल में निकाला जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:03 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 09:34 PM (IST)
20 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, छह नवंबर सुबह केदारनाथ और दोपहर को बंद होंगे यमुनोत्री धाम के कपाट
आज बदरीनाथ धाम और चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि तय होगी।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर(चमोली): विजयादशमी पर्व पर चारों धाम के कपाट बंद होने की तिथि एवं मुहूर्त घोषित कर दिए गए। बदरीनाथ धाम के कपाट मार्गशीर्ष पांच गते यानी 20 नवंबर को वृष लग्न में शाम 6.45 बजे शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे। भविष्य बदरी धाम के कपाट भी बदरीनाथ धाम के साथ ही बंद होंगे। इससे पूर्व, केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज पर छह नवंबर को सुबह आठ बजे, यमुनोत्री धाम के कपाट इसी दिन दोपहर 12.15 बजे और गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट पर्व पर पांच नवंबर को अमृत बेला में दोपहर 11.45 बजे शीतकाल के लिए बंद होंगे।

इसके अलावा चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम के कपाट 17 अक्टूबर को सुबह 6.30 बजे, तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट 30 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे और द्वितीय केदार मध्यमेश्वर धाम के कपाट 22 नवंबर को वृश्चिक लग्न में सुबह 8.30 बजे बंद किए जाएंगे।

बदरीनाथ धाम में शुक्रवार को मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी के सानिध्य में धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल एवं आचार्य वेदपाठियो ने पूजा-अर्चना व पंचांग गणना के बाद धाम के कपाट बंद करने की तिथि एवं मुहूर्त घोषित किए। धाम में कपाटबंदी के निमित्त होने वाली पंच पूजाएं 16 नवंबर से शुरू होंगी।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच नवंबर को आएंगे केदारनाथ धाम, गृह मंत्री अमित शाह भी 29 व 30 को आ रहे उत्‍तराखंड दौरे पर

केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने का मुहूर्त वेदपाठी, हक-हकूकधारी व उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारियों की मौजूदगी में पंचगद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में निकाला गया। पंचगद्दी स्थल में ही द्वितीय केदार मध्यमेश्वर धाम के कपाटबंदी की तिथि व मुहूर्त भी घोषित किए। जबकि, तृतीय केदार तुंगनाथ धाम के कपाट करने की तिथि व मुहूर्त मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ और चतुर्थ केदार रुद्रनाथ की कपाटबंदी के तिथि व मुहूर्त गोपीनाथ मंदिर गोपेश्वर में तय हुए।

यह भी पढ़ें- Vijayadashami 2021: बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयादशमी आज, यहां दहन होगा सबसे ऊंचा पुतला

chat bot
आपका साथी