अनाथ बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए तैयार होगा डाटा, जानिए क्या है पूरी योजना

दून जिले में भिक्षावृत्ति नशा और अपराध में लिप्त अनाथ बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उनका डाटा तैयार किया जाएगा। यह कार्य पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ ही सामाजिक संगठन मिलकर करेंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 02:05 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 02:05 PM (IST)
अनाथ बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए तैयार होगा डाटा, जानिए क्या है पूरी योजना
अनाथ बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए तैयार होगा डाटा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून जिले में भिक्षावृत्ति, नशा और अपराध में लिप्त अनाथ बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उनका डाटा तैयार किया जाएगा। यह कार्य पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ ही सामाजिक संगठन मिलकर करेंगे। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) ने अधिकारियों को इस कार्य में तेजी लाने के लिए कहा है। 

शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में सीडीओ नितिका खंडेलवाल ने बाल संरक्षण योजना के तहत विभिन्न विभागों और सामाजिक संगठनों की बैठक ली। इस दौरान सीडीओ ने निर्देश दिया कि बच्चों को भिक्षावृत्ति, नशा और अपराध से दूर रखने के लिए विकासखंड स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। रेस्क्यू किए गए अनाथ बच्चों को रखने के लिए उन्होंने ऋषिकेश में चाइल्ड फ्रेंडली स्पेस (आश्रय स्थल) बनाने का निर्देश दिया। 

साथ ही अनाथ आश्रम संचालकों और चाइल्ड वेलफेयर हेल्पलाइन के प्रतिनिधियों से कहा कि ऋषिकेश को पूरी तरह बाल नशामुक्त, बाल अपराधमुक्त और भिक्षावृत्ति मुक्त बनाने के लिए कार्य किया जाए। सीडीओ ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि रेस्क्यू किए गए बच्चों को बाल सुरक्षा प्रविधान के अनुसार शिक्षा, आवास, भोजन और काउंसिलिंग दी जाए।

बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अखिलेश मिश्र, जिला समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पांडेय, मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा पैन्यूली, जिला पंचायतीराज अधिकारी जितेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- कोरोना से जंग जीतने को इस योद्धा ने परिवार से बना ली थी दूरी, 15-20 दिन बच्चों से भी नहीं हो पाई मुलाकात

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी