उत्‍तराखंड में अपुनरीक्षित वेतन ले रहे कार्मिकों का डीए बढ़ा

उत्‍तराखंड में पांचवां और छठा वेतनमान ले रहे राज्य सरकार सार्वजनिक उपक्रमों व स्वायत्त निकायों के कार्मिकों का महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई।

By Edited By: Publish:Wed, 06 Nov 2019 09:06 PM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2019 03:04 PM (IST)
उत्‍तराखंड में अपुनरीक्षित वेतन ले रहे कार्मिकों का डीए बढ़ा
उत्‍तराखंड में अपुनरीक्षित वेतन ले रहे कार्मिकों का डीए बढ़ा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में पांचवां और छठा वेतनमान ले रहे राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों व स्वायत्त निकायों के कार्मिकों का महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर इंतजार खत्म हो गया। पांचवें वेतनमान में कार्यरत कार्मिकों के लिए महंगाई भत्ते में 17 फीसद और छठे वेतनमान में कार्यरत कार्मिकों के महंगाई भत्ते में 10 फीसद की वृद्धि की गई है। करीब 30 हजार कार्मिकों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता बीती एक जुलाई से नकद मिलेगा। सिर्फ अंशदायी पेंशन योजना के दायरे में कार्मिकों के भत्ते में से पेंशन में नियोक्ता के अंशदान को नई पेंशन योजना के खाते में जमा किया जाएगा।

सातवें वेतनमान में कार्यरत कार्मिकों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता बीते माह दिया जा चुका है। अब अपुनरीक्षित श्रेणी के कार्मिकों को भी बढ़ा महंगाई भत्ता देने के आदेश वित्त सचिव अमित नेगी ने जारी कर दिए हैं। पांचवां वेतनमान ले रहे कार्मिकों का महंगाई भत्ता 295 फीसद से बढ़ाकर 312 फीसद किया गया है। इसीतरह छठा वेतनमान लेने वाले कार्मिकों का महंगाई भत्ता 154 फीसद से बढ़ाकर 164 फीसद किया गया है। 

यह भी पढ़ें: हरिद्वार में 2021 में होने वाले महाकुंभ के लिए 9.55 करोड़ स्वीकृत

राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों और स्वायत्त निकायों में काफी संख्या में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन और भत्ते विभिन्न कारणों से छठवें और सातवें वेतनमान में संशोधित नहीं किए गए हैं। इन कार्मिकों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के संबंध में केंद्र सरकार की ओर से बीती 25 अक्टूबर को आदेश जारी किया जा चुका है। केंद्र सरकार के आदेश के बाद अब राज्य सरकार ने भी उक्त कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ते का तोहफा दिया है। इससे उक्त दोनों वेतनमान में कार्यरत कार्मिकों को करीब नौ सौ रुपये से अधिकतम 10 हजार रुपये तक फायदा होगा। 

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, दीपावली पर बोनस-डीए के साथ मिला ये तोहफा; जानिए

chat bot
आपका साथी