Google पर हेल्‍पलाइन नंबर सर्च करना पड़ा भारी, साइबर ठग ने खाते से उड़ाए ढाई लाख रुपये

अगर आप गूगल पर किसी भी एप का हेल्‍पलाइन नंबर सर्च कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। देहरादून में एक व्‍यक्ति ने एसबीआइ के योनो एप का हेल्‍पलाइन नंबर गूगल पर सर्च किया। साइबर ठग ने उसके खाते से ढाई लाख रुपये निकाल लिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 08:45 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 01:08 PM (IST)
Google पर हेल्‍पलाइन नंबर सर्च करना पड़ा भारी, साइबर ठग ने खाते से उड़ाए ढाई लाख रुपये
देहरादून में साइबर ठग ने एक व्‍यक्ति के खाते से ढाई लाख रुपये उड़ा लिए।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Crime News: एप की जानकारी लेने के लिए एक व्यक्ति ने गूगल पर हेल्पलाइन नंबर सर्च किया। उस नंबर पर संपर्क करते ही साइबर ठग ने व्यक्ति के खाते से ढाई लाख रुपये उड़ा दिए। नेहरू कालोनी थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। शिकायतकर्ता डा. दिनेश प्रताप निवासी दून यूनिवर्सिटी रोड ने बताया कि उनका एसबीआइ में खाता है। खाते की जानकारी लेने के लिए उन्होंने एसबीआइ का योनो एप डाउनलोड किया था। एप संबंधी जानकारी लेने के लिए उन्होंने 31 अगस्त को गूगल पर हेल्पलाइन नंबर सर्च किया। नंबर पर संपर्क करने पर शातिर ने अपने वरिष्ठ अधिकारी से बात करवाने के लिए कहा। कुछ समय बाद दूसरे नंबर से फोन आया और योनो एप पर लाग इन करने को कहा। लाग इन करने पर आरोपित ने यूजर आइडी व पासवर्ड डालकर कैप्चा डालने को कहा। फिर कहा कि जहां पासवर्ड है, वहां आंख के निशान पर क्लिक करें। डा. दिनेश प्रताप ने जब क्लिक किया तो पासवर्ड दिखने लगा। शातिर ने बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के अलावा दूसरा मोबाइल नंबर मांगा। ओटीपी डालते ही खाते से ढाई लाख रुपये उड़ गए।

यह भी पढ़ें:- आइ लव यू मम्मी-पापा और फिर Sorry लिख छात्र ने उठा लिया खौफनाक कदम, घर का था इकलौता चिराग

साइबर ठगों ने दो लोग के खातों से उड़ाए 1.39 लाख

साइबर ठगों ने दो अलग-अलग मामलों में एक युवती व एक युवक को झांसे में लेकर उनके खातों से एक लाख, 39 हजार रुपये निकाल लिए। पटेलनगर कोतवाली व प्रेमनगर थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पहले मामले में शिकायतकर्ता यामिनी निवासी पित्थूवाला ने बताया कि उनके पास छोटा हाथी वाहन है, जिसे बेचने के लिए उन्होंने ओएलएक्स पर विज्ञापन दिया था। 11 सितंबर को अज्ञात व्यक्ति ने फोन करके वाहन खरीदने की इच्छा जताई। आरोपित ने कहा कि वह 10 हजार रुपये एडवांस दे रहा है। इस बहाने शातिर ने यूपीआइ की आइडी मांग ली और खाते से 69 हजार रुपये निकाल लिए।

यह भी पढ़ें:-Dehradun Crime: रुपयों से भरा बैग लेकर भाग रहे किशोर को दबोचा, पुलिस ने भेजा बाल सुधार गृह

दूसरे मामले में शुभम सिंह ठाकुर निवासी प्रेमनगर ने बताया कि उनका झाझरा में रेस्टोरेंट है। एक व्यक्ति ने खुद को सेना अधिकारी बताते हुए खाने का आर्डर किया। शातिर ने बिल आनलाइन देने की बात कहते हुए लिंक भेजा, जिससे उनका फोन हैक हो गया। कुछ ही समय बाद ठग ने खाते से 70 हजार रुपये निकाल लिए।

यह भी पढ़ें:- Google के इस पोर्टल से अब ठगी के मामलों की जांच में आएगी तेजी, एक जगह मिलेंगी सभी सूचनाएं

chat bot
आपका साथी