साइबर ठगों पर पुलिस का शिकंजा, 14 को भेजा जेल; 75 लाख खाते में भी करवाए वापस

Cyber Crime बैंक कस्टमर अधिकारी लॉटरी फेसबुक में रिश्तेदार सैन्यकर्मी और ओएलएक्स पर सामान बेचने के नाम पर भोले-भाले व्यक्तियों को ठगने वाले साइबर ठगों पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। चार महीनों में पुलिस ने 14 ठगों को सलाखों के पीछे पहुंचाया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:20 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:20 AM (IST)
साइबर ठगों पर पुलिस का शिकंजा, 14 को भेजा जेल; 75 लाख खाते में भी करवाए वापस
साइबर ठगों पर पुलिस का शिकंजा, 14 को भेजा जेल।

जागरण संवाददाता, देहरादून। बैंक कस्टमर अधिकारी, लॉटरी, फेसबुक में रिश्तेदार, सैन्यकर्मी और ओएलएक्स पर सामान बेचने के नाम पर भोले-भाले व्यक्तियों को ठगने वाले साइबर ठगों पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। यह पहला मौका है, जब स्पेशल टास्क फोर्स ने हजारों किलोमीटर दूर बिहार और पश्चिमी बंगाल जैसे राज्यों में बैठे साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। चार महीनों की बात करें तो पुलिस ने साइबर ठगी के 16 मुकदमे दर्ज कर 14 ठगों को सलाखों के पीछे पहुंचाया है। वहीं, ठगी के शिकार व्यक्तियों के खाते में 75 लाख रुपये भी वापस करवाए।

मौजूदा समय में साइबर ठग हर किसी के लिए चुनौती बने हुए हैं। बिहार के जमताड़ा, राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी बंगाल जैसे राज्यों में बैठकर साइबर अपराधी लालच आनलाइन ठगी कर रहे हैं। जब तक मामला पुलिस तक पहुंचता है तब तक वह पैसे विभिन्न खातों में डालकर निकासी कर चुके होते हैं, लेकिन धीरे-धीरे साइबर ठगों पर पुलिस ने नकेल कसनी शुरू कर दी है।

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि जनवरी 2021 से अब तक कुल साइबर ठगी के बड़े मामलों में राजस्थान से चार, बिहार से दो, दिल्ली से तीन, पश्चिम बंगाल से एक, उत्तर प्रदेश से दो और उत्तराखंड से दो साइबर ठगों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा जा चुका है। इसके साइबर पीड़ितों की ओर से दिए प्रार्थना पत्रों के आधार पर अब तक कुल 158 अतिरिक्त मुकदमे दर्ज विवेचना के लिए राज्य के विभिन्न जनपदों को भेजे गए हैं। साथ ही 191 प्रार्थनापत्रों पर तकनीकी कार्रवाई करने के बाद कार्रवाई के लिए संबंधित जिलों को भेजे जा रहे हैं।

मामलों में 75 लाख वापस करवाए

थाना साइबर क्राइम गढ़वाल व कुमाऊं की ओर से अब तक आम जनता के साथ आर्थिक धोखाधड़ी से संबंधित 145 प्रकरणों में कार्रवाई करते हुए करीब 75 लाख रुपये पीड़ितों के खातों में वापस करवाए। एसएसपी ने बताया कि पुलिस का पहला प्रयास यही है कि ठगी के शिकार व्यक्तियों के खाते में वापस करवाए जाए।

यह भी पढ़ें- एक हजार में लाकर 15 हजार में बेच रहे थे ऑक्सीजन फ्लोमीटर, ग्राहक बनकर पहुंची पुलिस; दो गिरफ्तार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी