प्लाटिग के लिए उजाड़े जा रहे फलदार पेड़ों के बगीचे

विकासनगर पछवादून में आम और लीची के बगीचों पर भू-माफियाओं की पैनी नजर बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:56 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:56 AM (IST)
प्लाटिग के लिए उजाड़े जा रहे फलदार पेड़ों के बगीचे
प्लाटिग के लिए उजाड़े जा रहे फलदार पेड़ों के बगीचे

संवाद सहयोगी, विकासनगर: पछवादून में आम और लीची के बगीचों पर भू-माफियाओं की पैनी नजर बनी हुई है। क्षेत्र में एक के बाद एक हरे-भरे और फलदार बगीचों को काटकर साफ करने का काम जोर-शोर से जारी है। इसमें विभाग की अनदेखी भी काफी हद तक कारक बन रही है। कहीं लापिंग के नाम पर पेड़ काटे जा रहे हैं तो कहीं पर सूखे और अन्य कारण बताकर। विभाग अनुमति दे देता है, जिम्मेदार मौके पर झांकने तक की तकलीफ नहीं उठा रहे हैं। इसकी बानगी देखें तो उद्यान विभाग ने हाल ही में कैनाल रोड हरिपुर क्षेत्र में लापिंग की अनुमति दी है, जहां पर कोई देखने भी नहीं गया कि क्या स्थिति है। ह्युमन राइट एंड आरटीआइ एसोसिशन का आरोप है कि उद्यान विभाग की मिलीभगत से बाग को साफ किया जा रहा है। हाल के दिनों में बगीचों के जीर्णोद्धार के नाम पर कई बगीचों को साफ करने का कार्य क्षेत्र में चल रहा है।

पछवादून को देहरादून की फलपट्टी के नाम से जाना जाता है। आबादी का विस्तार होने के चलते एक के बाद एक फलदार बगीचे साफ होते गए और वहां पर भवन बन गए। विकासनगर और हरबर्टपुर में शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे बाग पर भू माफिया नजर बनाए हुए हैं। हाल के दिनों में ढकरानी के हरिपुर में कैनाल रोड के किनारे पर स्थित एक बड़े क्षेत्रफल वाले बाग के कटान का काम चल रहा है। हालांकि कानूनी बाध्यता से बचने के लिए बाग के मालिक ने उद्यान विभाग से जीर्णोद्धार की अनुमति ली है, लेकिन मौके पर मौजूद आम के पेड़ों को काटने के साथ-साथ उनकी जड़ों को रातों-रात गायब कर दिया जा रहा है। बाग-बगीचों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने वाले उद्यान विभाग के स्थानीय अधिकारी इंदुभूषण कुमोला का कहना है कि पुराने बाग के जीर्णोद्धार के लिए 50 पेड़ों की लपिग की अनुमति विभाग ने दी है। उधर, विकासनगर चकराता रोड पर दो दिन पहले आम का बाग काट दिया गया। इस संबंध में उद्यान विभाग ने सूचना नहीं होने की बात कही है। ह्युमन राइट एंड आरटीआइ एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविद शर्मा का कहना है कि क्षेत्र के डाकपत्थर रोड, नवाबगढ़ भीमावाला और हरबर्टपुर के सहारनुपर रोड पर भी भूमाफिया फलदार वृक्षों के बाग काटने का काम कर रहे हैं। उन्होंने क्षेत्र में हाल के दिनों में काटे गए बगीचों की जांच की मांग जिला उद्यान अधिकारी से की है।

----------------

उद्यान विभाग की ओर से पुराने बगीचों के जीर्णोद्धार के लिए हैवी लापिग और नए बगीचों के लिए सामान्य लापिग की अनुमति दी जाती है। इसके अलावा विभागीय कर्मचारियों की देखरेख में लापिग के कार्य को पूरा कराया जाता है। विकासनगर क्षेत्र में हैवी लापिग की आड़ में पेड़ के सफाए के मामले की जांच करके आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

एमपी शाही, प्रभारी जिला उद्यान अधिकारी देहरादून।

chat bot
आपका साथी