Kedarnath Dham: मुख्य सचिव ओमप्रकाश बोले, मास्टर प्लान के मुताबिक होगा केदारनाथ पुनर्निर्माण

Kedarnath Dham पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कार्य मास्टर प्लान के मुताबिक समयबद्ध पूरे किए जाएंगे।

By Edited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 11:00 PM (IST)
Kedarnath Dham: मुख्य सचिव ओमप्रकाश बोले, मास्टर प्लान के मुताबिक होगा केदारनाथ पुनर्निर्माण
Kedarnath Dham: मुख्य सचिव ओमप्रकाश बोले, मास्टर प्लान के मुताबिक होगा केदारनाथ पुनर्निर्माण

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कार्य मास्टर प्लान के मुताबिक समयबद्ध पूरे किए जाएंगे। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने पुनर्निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए वहां अभियंताओं की तैनाती के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए। 

सचिवालय सभागार में शुक्रवार देर शाम मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने श्री केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने इन कार्यों में पेश आ रही कठिनाइयों को दूर करने और परियोजनाओं को मास्टर प्लान के अनुसार तय समय पर पूरा करने को कहा। केदारनाथ पुनर्निर्माण फेज-दो कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने फ्लड जोनेशन के नोटिफिकेशन का काम 15 सितंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता को काम समय पर पूरा करने की हिदायत दी गई। 
मुख्य सचिव ने कहा कि निर्माण कार्यो में फॉरेस्ट क्लीयरेंस से जुड़े मामले शीघ्र निपटाए जाएंगे। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी इन कार्यों का निरंतर अनुश्रवण करेंगे। ईशानेश्वर मंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को हस्तांतरित होगा। केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्टर उतारने को मौजूदा हेलीपैड का विस्तार किया जाएगा। बैठक में कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉंन्सिबिलिटी के तहत विभिन्न उद्यमों की ओर से केदारनाथ में कराए जा रहे पुनरोद्धार कार्यों की जानकारी मुख्य सचिव ने ली। बताया गया कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन संगम घाट के पुनर्निर्माण, मंदाकिनी नदी के किनारे सुरक्षा दीवार कार्यों में योगदान दे रहा है। 
ओएनजीसी मंदाकिनी आस्था पथ में बैठने और मंदिर क्षेत्र में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार का कार्य करा रहा है। आरईसी लिमिटेड कंपनी केदारनाथ में क्षतिग्रस्त पवित्र कुंडों के विकास, सरस्वती नदी के किनारों और रास्तों का विकास कर रही है। पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन म्यूजियम निर्माण, गौरीकुंड में सुरक्षा द्वार का निर्माण करा रहा है। मुख्य सचिव ने इन कार्यो में गति लाने को कहा है। बैठक में शासन के आला अधिकारी मौजूद थे।
chat bot
आपका साथी